×

Israel-Hamas War: गाज़ा में चार दिन युद्ध विराम, 50 बंधक छोड़ेगा हमास

Israel-Hamas War: इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि 50 महिलाओं और बच्चों को चार दिनों में रिहा किया जाएगा और इस दौरान लड़ाई रुकी रहेगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Nov 2023 5:48 AM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजराइल की सरकार और हमास ने इजराइल में कैद 150 फिलीस्तीनियों के बदले में गाजा में रखे गए 50 बंधकों की रिहाई और घिरे इलाके में मानवीय सहायता के प्रवेश की अनुमति देने के लिए लड़ाई को चार दिनों के लिए रोकने पर सहमति व्यक्त की है। कतर के अधिकारी समझौते की गुप्त वार्ता में मध्यस्थता कर रहे हैं। माना जाता है कि हमास ने 200 से अधिक लोगों को बंधक बना रखा है।

नेतन्याहू का बयान

इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि 50 महिलाओं और बच्चों को चार दिनों में रिहा किया जाएगा और इस दौरान लड़ाई रुकी रहेगी। बदले में फ़िलिस्तीनी कैदियों की रिहाई का उल्लेख किए बिना, इसमें कहा गया है कि प्रत्येक अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई के लिए, विराम को एक और दिन के लिए बढ़ाया जाएगा। कई घंटों के विचार-विमर्श के बाद जारी बयान में कहा गया है कि "इज़राइल की सरकार सभी बंधकों को घर लौटाने के लिए प्रतिबद्ध है। उसने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के पहले चरण के रूप में प्रस्तावित सौदे को मंजूरी दे दी है।"

Israel-Hamas War: कुछ दिनों के लिए थम सकता है इजरायल-हमास जंग ! बंधकों को आजाद कराने के लिए कतर करा रहा डील


हमास ने क्या कहा

हमास ने कहा है कि इजरायली जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों के बदले में 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा। हमास ने एक बयान में कहा कि संघर्ष विराम समझौते से मानवीय, चिकित्सा और ईंधन सहायता के सैकड़ों ट्रकों को गाजा में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। इसमें कहा गया है कि इजराइल ने युद्धविराम अवधि के दौरान गाजा के सभी हिस्सों में किसी पर हमला नहीं करने या किसी को गिरफ्तार नहीं करने की प्रतिबद्धता जताई है।

Gaza Crisis : केरल से कांग्रेस सांसद के बिगड़ बोल, बोले – नेतन्याहू को बिना किसी मुकदमे के मार दी जाए गोली


इस बीच कतर सरकार ने कहा कि इजरायली जेलों में बंद कई फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों की रिहाई के बदले में 50 नागरिक बंधक महिलाओं और बच्चों को गाजा से रिहा किया जाएगा।

लेकिन युद्ध जारी रहेगा

सौदे की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के हस्तक्षेप ने अस्थायी समझौते को बेहतर बनाने में मदद की है ताकि इसमें अधिक बंधक और कम रियायतें शामिल हों। लेकिन नेतन्याहू ने ये भी कहा कि इज़राइल का व्यापक मिशन नहीं बदला है। उन्होंने एक रिकॉर्डेड संदेश में कहा, "हम युद्ध में हैं और हम तब तक युद्ध जारी रखेंगे जब तक हम अपने सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। हमास को नष्ट करने के लिए, हमारे सभी बंधकों को वापस लाने और यह सुनिश्चित करना कि गाजा में कोई भी इकाई इजरायल को धमकी न दे सके, हमारा लक्ष्य है।"


23 से शुरू होगी रिहाई

बंधकों की रिहाई 23 नवम्बर से शुरू होगी। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि रिहा किए जाने वाले बंधकों में तीन अमेरिकियों के शामिल होने की उम्मीद है, जिनमें एक 3 साल की लड़की भी शामिल है, जिसके माता-पिता हमास के 7 अक्टूबर के हमले के दौरान मारे गए लोगों में से थे।

Israel Hamas War: इजरायल से सीधे लड़ाई नहीं करेगा ईरान, हमास से कह दिया दो टूक

इज़राइल सरकार ने कहा है कि इज़राइली नागरिकों के अलावा, आधे से अधिक बंधकों के पास अमेरिका, थाईलैंड, ब्रिटेन, फ्रांस, अर्जेंटीना, जर्मनी, चिली, स्पेन और पुर्तगाल सहित लगभग 40 देशों की विदेशी और दोहरी नागरिकता थी। इज़रायली मीडिया ने कहा कि बंधकों की पहली रिहाई 23 नवम्बर को होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि समझौते को लागू करने के लिए इजरायली नागरिकों को सुप्रीम कोर्ट से फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई को रोकने के लिए कहने का मौका देने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना होगा।

कतर की मध्यस्थता

युद्धविराम वार्ता में कतर के मुख्य वार्ताकार, विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री मोहम्मद अल-खुलैफी ने रॉयटर्स को बताया कि रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति बंधकों की रिहाई की सुविधा के लिए गाजा के अंदर काम करेगी।अल-खुलैफी ने कहा, "यह एक गहन अवधि होने जा रही है जहां हम आईसीआरसी और दोनों पक्षों के साथ सीधे संचार में चौबीसों घंटे रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि हम बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करें।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story