×

Israel-Hamas War: इजरायल युद्ध में हमास ने मचाई तबाही, मारे जा रहे निर्दोष नागरिक, अब तक 2300 लोगों की मौत

Israel-Hamas War: 6 अक्टूबर को शुरू हुई जंग में अब तक 2300 लोगों की मौत हुई है। इनमें से करीब 1200 इजराइली और 1100 फिलिस्तीनी हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Oct 2023 3:19 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2023 8:42 AM GMT)
Israel – Hamas War
X

Israel – Hamas War   (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध ने पश्चिम एशिया में नए सिरे से तनाव पैदा कर दिया है। दोनों के बीच जंग का आज यानी गुरूवार 12 अक्टूबर को छठा दिन है। इस संघर्ष ने दोनों ओर भारी तबाही मचाई है। युद्ध में निहत्थे और निर्दोष नागरिक सबसे अधिक मारे जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 6 अक्टूबर को शुरू हुई जंग में अब तक 2300 लोगों की मौत हुई है। इनमें से करीब 1200 इजराइली और 1100 फिलिस्तीनी हैं।

हमास ने इजरायल में रह रहे विदेशी लोगों को भी निशाना बनाया है। अमेरिका ने अपने 22 नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। सोशल मीडिया पर हमास के आतंकियों की क्रूरता से जुड़े वीडियोज जमकर वायरल हो रहे हैं। गाजा के साथ-साथ लेबनान की तरफ से भी रॉकेट इजरायल पर दागे जा रहे हैं। जिसका इजरायल की तरफ से जोरदार जवाब दिया जा रहा है। गाजा पर इजरायल के पलटवार से वहां रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दे रहे यूएन के कर्मचारी भी निशाना बन रहे हैं। अब तक 9 यूएन कर्मचारियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

Israel-Hamas War: हमास कमांडर की चेतवानी- पूरी दुनिया पर हमारा राज होगा, न यहूदी बचेंगे न ईसाई

इजरायल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री

हमास के साथ जारी भीषण लड़ाई के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल पहुंच गए हैं। वे आज इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, राष्ट्रपति इसाक हर्जोग और अन्य नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। अमेरिका ने पहले दिन से इजरायल को अपना पूर्ण समर्थन दिया है और अन्य देशों से ऐसा ही करने की अपील की है। अमेरिका का पहला ट्रांसपोर्ट प्लेन हथियार एवं गोला-बारूद लेकर इजरायल पहुंच चुका है। राष्ट्रपति जो बाइडन मदद को दोगुना करने की घोषणा कर चुके हैं।

India on Israel Hamas War: हम इजरायल के साथ, भारत ने दिखाई पूरी एकजुटता

मलबे में बदलता जा रहा गाजा

गाजा पर शासन करने वाले आतंकी संगठन हमास ने अब तक का सबसे बड़ा अटैक इजरायल पर किया है। जिसका जवाब इजरायल ने भी दोगुने ताकत से दिया है। इजरायल के बमवर्षक विमान और मिसाइलें गाजा पर कहर बनकर टूट रही हैं। यह छोटा से इलाका धीरे-धीरे मलबे के ढेर में तब्दील होता जा रहा है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पहले ही लोगों से गाजा छोड़ने को कह चुके हैं। इजराइली एयरफोर्स चुन-चुन कर हमास के ठिकानों पर बमबारी कर रही है, जिसके जद में आम नागरिकों के घर भी आ रहे हैं।

भारत सरकार वहां फंसे अपने लोगों को निकालेगी

भारत सरकार ने इजरायल में फंसे अपने नागरिकों को निकालने की कवायद शुरू कर दी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत वहां फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी भारतीय आना चाहते हैं, उन्हें लाया जाएगा।

Israel-Hamas War: हिजबुल्लाह ने तेज किए हमले, इजरायल की भी जवाबी कार्रवाई, अब दो सीमाओं पर लड़ाई

दरअसल, हमास से युद्ध छिड़ने के बाद से इजरायल में रह रहे भारतीय छात्रों ने सोशल मीडिया के जरिए भारत सरकार से रेस्क्यू करने की अपील की है। तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक, इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय नागरिक रह रहे हैं, सभी फिलहाल सुरक्षित हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story