×

Israel-Hamas War: इजरायल युद्ध में नया मोड़, अमेरिका ने न्यूक्लियर पनडुब्बी भेजी, जबर्दस्त तैयारी

Israel-Hamas War: इज़राइल समाचार आउटलेट वाईनेट ने बताया है कि भूमध्यसागर क्षेत्र में तैनात की गई नई पनडुब्बी अमेरिकी नौसेना द्वारा नियंत्रित 14 बैलिस्टिक पनडुब्बियों में से सबसे बड़ी है और बैलिस्टिक हथियारों से सुसज्जित है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 6 Nov 2023 7:31 AM GMT
America nuclear submarine
X

America nuclear submarine   (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध में एक नया मोड़ आ गया है। फलस्तीनी हमास, लेबनानी हिजबुल्लाह और यमनी हौथी मिलीशिया के खिलाफ इजरायल की कार्रवाईयों के बीच अमेरिका ने क्षेत्र में अपनी न्यूक्लियर पनडुब्बी भेज दी है। इससे लगता है कि क्षेत्र में कुछ बड़ा होने की आशंका है।

मामला है क्या?

दरअसल, अमेरिका ने एक असामान्य घोषणा जारी की कि उसकी एक ओहियो श्रेणी की परमाणु पनडुब्बी यूएस सेंट्रल कमांड के परिचालन क्षेत्र में आ गई है, और कमांड ने 6 नवम्बर को स्वेज नहर से गुजरते हुए इस पनडुब्बी की एक तस्वीर प्रकाशित की।

Israel Hamas Update: इजरायल युद्ध – गाजा सिटी की घेराबंदी, हवाई बमबारी और कई सैनिक हताहत

पहचान का खुलासा नहीं

पनडुब्बी की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है और यह भी ज्ञात नहीं है कि यह टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों को ले जाने वाली चार पनडुब्बियों में से एक है या ट्राइडेंट- II बैलिस्टिक मिसाइलों को ले जाने वाली 14 पनडुब्बियों में से एक है। लेकिन यह अभी भी अमेरिकी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। ये क्षेत्र में निवारक बल, और यदि आवश्यक हो तो हमला करने की क्षमता वाला उपाय है।


जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि न्यूक्लियर पनडुब्बी एटमी हथियारों से लैस नहीं होती है बल्कि ये न्यूक्लियर एनर्जी से चलती हैं। अमेरिका की 60 से ज्यादा पनडुब्बियां न्यूक्लियर एनर्जी से ऑपरेट होती हैं।

अमेरिका का जबर्दस्त शक्ति प्रदर्शन

इज़राइल समाचार आउटलेट वाईनेट ने बताया है कि भूमध्यसागर क्षेत्र में तैनात की गई नई पनडुब्बी अमेरिकी नौसेना द्वारा नियंत्रित 14 बैलिस्टिक पनडुब्बियों में से सबसे बड़ी है और बैलिस्टिक हथियारों से सुसज्जित है। दो दर्जन परमाणु संचालित और सक्षम पनडुब्बियों के बेड़े में सभी अमेरिकी रणनीतिक थर्मोन्यूक्लियर हथियारों का लगभग आधा हिस्सा है।

Israel Palestine War: सदियों पुराना है इजरायल और फिलिस्तीन का विवाद, यहां जानें देश के बनने से लेकर युद्ध छिड़ने तक की पूरी कहानी

यह स्पष्ट नहीं है कि क्या पनडुब्बी नई खुफिया जानकारी के जवाब में इस क्षेत्र में रवाना हुई थी कि इसका उपयोग आवश्यक हो सकता है या क्या पश्चिम एशिया में अमेरिका की वर्तमान रक्षात्मक सैन्य मुद्रा के हिस्से के रूप में इस कदम की योजना पहले बनाई गई थी।


पनडुब्बी की तैनाती उस क्षेत्र में अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन की उच्च-स्तरीय राजनयिक यात्राओं के साथ हुई, जहां उन्होंने वरिष्ठ इजरायली नेतृत्व, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और जॉर्डन, साइप्रस, लेबनान और कतर के अधिकारियों से मुलाकात की थी।

पिछले महीने, पेंटागन ने दो अमेरिकी नौसेना वाहक स्ट्राइक समूहों को पूर्वी भूमध्य सागर में भेजा था - यूएसएस ड्वाइट डी. आइजनहावर कैरियर स्ट्राइक ग्रुप और यूएसएस गेराल्ड आर. फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप। इस बढ़ते डर के बीच कि हमास के साथ इजरायल का युद्ध एक क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकता है, अमेरिका ने इज़राइल के पास पानी में बड़ी मात्रा में गोला बारूद और मारक क्षमता पहुंचाई है।

Israel-Hamas War News: आतंकी संगठन हमास और इजराइल के संघर्ष पर भारत के विरोधी दलों की विकृत राजनीति

इजरायल के समर्थन में अमेरिकी सैन्य क्षमता का व्यापक प्रदर्शन, ईरान सहित अन्य शत्रुतापूर्ण ताकतों के लिए एक निवारक के रूप में कार्य करने के लिए है। इस बीच सीआईए के प्रमुख विलियम बर्न्स इज़राइल पहुंच चुके हैं। उम्मीद है कि बर्न्स हमास के खिलाफ लड़ाई जारी रखने और अपहृत लोगों के मुद्दे पर बातचीत करेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story