×

Israel-Hamas War: गाजा में इजरायली सेना का जमीनी ऑपरेशन तेज, हमास के 150 आतंकियों को मार गिराने का दावा

Israel-Hamas War: इजरायली डिफेंस फोर्सेज गाजा में घुसकर हमास के ठिकानों को नष्ट करने में लगी हुई हैं। आईडीएफ और हमास के लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई चल रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Nov 2023 3:54 AM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War  (photo: social media )

Israel-Hamas War: इजरायल – हमास जंग का एक माह से ज्यादा का समय हो चुका है। युद्ध के शुरूआती दिनों में गाजा पट्टी पर भारी बमबारी करने के बाद इजरायल की सेना (आईडीएफ) ने अब जमीनी ऑपरेशन तेज कर दिया है। इजरायली डिफेंस फोर्सेज गाजा में घुसकर हमास के ठिकानों को नष्ट करने में लगी हुई हैं। आईडीएफ और हमास के लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई चल रही है।

इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने शुक्रवार को हमास के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। आईडीएफ के मुताबिक, उनकी 401वीं ब्रिगेड ने हमास की शाती बटालियन की चौकी बद्र को नेस्तनाबूद कर दिया है। इस ऑपरेशन में हमास के 150 आतंकियों को मार गिराने का दावा किया गया है।

इजरायली सेना की कार्रवाई में मारे गए आतंकवादियों में नकबा यूनिट के कमांडर अहमद मूसा और पश्चिमी जबालिया में मौजूद एक आतंकी प्लाटून के कमांडर उमर अलहांडी भी शामिल हैं। आईडीएफ के जवान गाजी के सीक्रेट सुरंगों में छिपे आतंकियों का ढूंढ-ढूंढकर सफाया कर रही है।

Israel Hamas War: इजरायल युद्ध: गाज़ा के सुरंग नेटवर्क को ध्वस्त करने में मिली बड़ी कामयाबी

लड़ाई की जद में आए अस्पताल

गाजा पट्टी में जब से इजरायली सेना दाखिल हुई है, तब से हमास के लड़ाकों और उनके बीच संघर्ष ने और भीषण रूप अख्तियार कर लिया है। इजरायल का आरोप रहा है कि हमास नागरिक ठिकानों का इस्तेमाल छिपने की जगह के लिए कर रहा है। यही वजह है कि अस्पताल और अन्य असैन्य ठिकाने कार्रवाई की जद में आ रहे हैं। इजरायल की सेना गाजा के तीन बड़े अस्पतालों को घेर लिया है, जिसमें मरीज और स्टाफ अंदर फंसे हुए हैं।


अस्पताल के बाहर हमास और आईडीएफ के बीच भीषण गोलीबारी चल रही है। जिन अस्पतालों को घेरा गया है, वो हैं – अल शिफा, अल कुद्स और इंडोनेशिया हॉस्पिटल। इजरायली डिफेंस फोर्सेज का दावा है कि इन अस्पतालों के नीचे हमास के कमांड सेंटर हैं, जहां से आतंकी संगठन अपने लड़ाकों को निर्देश देता है।

Israel Hamas War: इजरायल यद्ध को देगा विराम, जानिए क्या है इसके पीछे बड़ी वजह

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर संघर्ष की शुरूआत की थी। जिसके बाद से दोनों पक्षों के बीच अब तक का भयंकर युद्ध चल रहा है। इजरायल ने साफ कर दिया है कि अबकी बार हमास के खात्मे के बाद ही वह पीछे हटेगा। जंग में अब तक करीब 1400 इजरायली और 11 हजार से अधिक फिलिस्तीनी आम नागरिक मारे गए हैं। इनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story