×

Israel-Hamas War Update: बाइडन के पहुंचने से पहले बढ़ा खूनखराबा, गाजा के एक अस्पताल पर मिसाइल अटैक, 500 लोगों की मौत

Israel-Hamas War Update: ताबड़तोड़ हमलों के कारण जिस गाजा में त्राहिमाम मचा हुआ है और स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा चुकी हैं, वहां के अस्पताल को निशाना बनाया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Oct 2023 2:38 AM GMT
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War  (photo: social media )

Israel-Hamas War Update: इजरायल – हमास जंग का आज यानी बुधवार को 12वां दिन है। समय बीतने के साथ-साथ जंग की तीव्रता बढ़ती जा रही है और बड़ी संख्या में निर्दोष नागरिक मारे जा रहे हैं। इस लड़ाई में अब असैन्य ठिकाने भी हमले की जद में आ रहे हैं। मंगलवार देर रात भी एक ऐसी ही घटना हुई, जिससे पूरी दुनिया दहल उठी। ताबड़तोड़ हमलों के कारण जिस गाजा में त्राहिमाम मचा हुआ है और स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा चुकी हैं, वहां के अस्पताल को निशाना बनाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजा के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर रॉकेट से हमला हुआ है। जिसमें 500 लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है। अस्पताल में बड़ी संख्या में जख्मी फिलिस्तीनी भर्ती थे। ये हमला ऐसे वक्त हुआ है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल पहुंचने वाले हैं। बुधवार तड़के वो यूएस से इजरायल के लिए रवाना हो चुके हैं। बाइडन जॉर्डन भी जाने वाले थे लेकिन अस्पताल पर हुए हमले के बाद उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया है।

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध में अब कूदेगा अमेरिका ! अलर्ट मोड पर 2000 US सोल्जर, बाइडेन जा रहे नेतन्याहू से मिलने

अस्पताल अटैक पर इजरायल – हमास के बीच आरोप-प्रत्यारोप

गाजा के अस्पताल पर हुए हमले को लेकर इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के बीच आरोप – प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जहां इस हमले के लिए हमास को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। वहीं, हमास इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहरा रहा है। पीएम नेतन्याहू ने एक्स पर लिखा, पूरी दुनियाको पता होना चाहिए कि गाजा में इजरायली सेना ने नहीं, बल्कि हमास के खूंखार आतंकियों ने हमला किया है। जिन लोगों ने हमारे बच्चे की बेरहमी से हत्या की, वे अपने बच्चों के भी हत्यारे हैं।

मुस्लिम देशों ने इजरायल को बताया जिम्मेदार

गाजा के अस्पताल पर हुए हमले को लेकर दुनिया के प्रभावी मुस्लिम देशों ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। सऊदी अरब, यूएई, बहरीन, मिस्र, जॉर्डन और तुर्की ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है और फौरन सीजफायर की मांग की है। तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ने इसे इजरायल की अभूतपूर्व क्रूरता करार दिया है। दोनों के बाच तनाव को देखते हुए इजरायल ने फौरन अपने नागरिकों को तुर्किये छोड़ने को कहा है और वहां यात्रा करने को लेकर चेतावनी जारी की है।

Iran vs Israel: इजरायल के आगे कहां ठहरता है ईरान, जानें दोनों देशों की सैन्य क्षमता

अमेरिकी राष्ट्रपति का दौरा भी हुआ प्रभावित

गाजा हॉस्पिटल अटैक से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का मध्य-पूर्व दौरा भी प्रभावित हुआ है। बुधवार को इजरायल पहुंच रहे बाइडन की अरब नेताओं के साथ शिखर सम्मेलन होना था, जिसे अब रद्द कर दिया गया है। जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने घोषणा की कि अम्मान में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल-सीसी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ होने वाली बाइडन की शिखर बैठक रद्द कर दी गई है। व्हाइट हाउस ने भी इसकी पुष्टि की है। इसे संघर्ष रोकने के प्रयास के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

4500 से अधिक मौतें

इजरायल – हमास जंग में अब तक 4500 से अधिक जिंदगियां मौत की भेंट चढ़ चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद से 1400 लोग मारे गए हैं, जिनमें अधिकांश इजरायल के असैन्य नागरिक हैं। वहीं, गाजा पर इजरायल की जवाबी कार्रवाई में अब तक तीन हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। जबकि 12,500 से अधिक लोग घायल हैं। गाजा में इजरायल के जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद खूनखराबा और बढ़ सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story