Israel Hezbollah War: हमले में हिज्बुल्लाह के नए चीफ हाशिम सफीद्दीन की मौत, इजरायली मीडिया ने ठोका दावा

Israel Hezbollah War: नसरल्लाह के बाद हिज्बुल्लाह के नए चीफ हाशिम सफीद्दीन की इजराइली हमले में मौत हो गई।

Sonali kesarwani
Published on: 4 Oct 2024 3:11 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2024 3:41 AM GMT)
Israel Hezbollah War
X

Israel Hezbollah War (pic: social media) 

Israel Hezbollah War: कल यानी गुरूवार की आधी रात को इजरायल ने बेरूत पर भीषण हवाई किया। इस हवाई हमले में कई लोग मारे गए है। इसी के साथ इजराइली मीडिया यह दावा कर रही है कि कल के हमले में हिजबुल्लाह के नए चीफ हाशिम सफीद्दीन की भी मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि हमले के समय सफीद्दीन एक अंडरग्राउंड बंकर में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहा था। तभी हमले में उसकी भी मौत हो गई है। फिलहाल हिजबुल्लाह और लेबनान की तरफ से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

दक्षिणी लेबनान में इजराइल ने किया हमला

गुरूवार देर रात इजराइल की तरफ से दक्षिणी लेबनान पर हवाई हमले किये गए जिसमें बेरुत भी शामिल था। इस हमले में कई लोगों के मारे जाने की आशंका बताई जा रही है। द न्यूयॉर्क टाइम्स को तीन इज़राइली अधिकारियों ने बताया कि कल हुए हमले में सफीद्दीन सहित हिज़्बुल्लाह के प्रमुख नेताओं की एक बैठक को निशाना बनाया गया था। लेकिन इसे लेकर इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) या लेबनान में हिजबुल्लाह की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

कौन है हाशिम सफीद्दीन

हाशिम सफीद्दीन के बारे में कहा जा रहा है कि हसन नसरुल्लाह के मौत के बाद उसे ही उसका संभावित उत्तराधिकारी बनाया जाना था। हाशिम सफीद्दीन खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है लेकिन यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने 2017 में इसे आतंकवादी घोषित कर दिया था। वर्तमान हाशिम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। साथ ही वो आतंकी संगठन की जिहाद परिषद का सदस्य भी है। सफीद्दीन की गिनती हिजबुल्लाह के उन टॉप थ्री नेताओं में होती थी जिसमें नसरल्लाह और नईम कासिम शामिल था। हाशिम सफीद्दीन के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि वो हमेशा काली पगड़ी पहनता है। और इस समय वो इजरायली हमलों से लगातार बच रहा है।

नसरल्लाह का उत्तराधिकारी है सफीद्दीन

हाशिम सफीद्दीन के बारे में यह बात हमेशा से साफ़ थी कि उसे ही नसरल्लाह का उत्तराधिकारी बनाया जायेगा। यह बात 2006 से चर्चा में आनी शुरू हो गई थी। ईरान ने खुद सफीद्दीन को संगठन का संभावित भावी नेता के रूप पद दिया था। सफीद्दीन को साल 2001 में कार्यकारी परिषद का प्रमुख के रूप में भी चुना गया था। वह हिजबुल्लाह की सर्वोच्च सलाहकार संस्था शूरा परिषद में सेवारत छह मौलवियों में से से एक है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story