×

Israel-Palestine War: फिलिस्तीन समर्थकों पर सऊदी अरब सख्त, दुआ करने तक की इजाजत नहीं

Israel-Palestine War: मक्का और मदीना जैसे पवित्र स्थलों पर भी फिलिस्तीन के लिए प्रार्थना करने वालों या एकजुटता दिखाने वाले लोगों पर सख्ती है और उन्हें हिरासत में लिया जा रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Nov 2023 10:27 AM GMT
Saudi Arabia strict on Palestine supporters
X

Saudi Arabia strict on Palestine supporters  (photo: social media )

Israel-Palestine War: दुनियाभर में लोग भले ही फलस्तीनियों के प्रति एकजुटता दिखाते हुए जुलूस निकाल रहे हों या समर्थन प्रदर्शित कर रहे हों लेकिन सऊदी अरब में ये सब कतई बर्दाश्त नहीं है। सऊदी अरब में फिलिस्तीन के लिए एकजुटता के किसी भी प्रतीक या प्रदर्शन पर सख्त कार्रवाई की जा रही है।

प्रार्थना भी निषेध

मक्का और मदीना जैसे पवित्र स्थलों पर भी फिलिस्तीन के लिए प्रार्थना करने वालों या एकजुटता दिखाने वाले लोगों पर सख्ती है और उन्हें हिरासत में लिया जा रहा है।

Israel Hamas War: इजरायल युद्ध: गाज़ा के सुरंग नेटवर्क को ध्वस्त करने में मिली बड़ी कामयाबी

एक ब्रिटिश अभिनेता और प्रस्तुतकर्ता इस्लाह अब्दुर-रहमान जो अपने परिवार के साथ मक्का में धार्मिक यात्रा पर थे, ने कहा कि उन्हें फिलिस्तीनी काफिया (स्कार्फ या गमछा) पहनने के कारण सैनिकों द्वारा हिरासत में लिया गया था।


सैनिकों ने पकड़ा

इस्लाह अब्दुर-रहमान ने मिडिल ईस्ट आई को बताया, "मेरे सिर के चारों ओर एक सफेद काफिया और मेरी कलाई के चारों ओर एक फिलिस्तीनी रंग की तस्बीह (माला) पहनने के कारण मुझे चार सैनिकों ने रोका। मुझे एक ऑफ-साइट स्थान पर ले जाया गया जहां उन्होंने संभावित अपराधों या अपराधों के लिए लोगों को हिरासत में रखा हुआ था। सैनिकों ने मुझसे पूछताछ की और मुझसे मेरी राष्ट्रीयता के बारे में पूछा, मैं यहां क्यों आया हूं, मैंने कहां से यात्रा की, मैं कितने समय से यहां हूं।"

Israel Hamas War: इजरायल यद्ध को देगा विराम, जानिए क्या है इसके पीछे बड़ी वजह


गहरी पूछताछ

इसके बाद सैनिकों ने अब्दुर-रहमान से कहा कि वह बताए कि उसने केफियेह कैसे पहना था। सैनिकों ने उसका वीज़ा भी ले लिया।उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट था कि मुद्दा स्कार्फ था। वे अरबी में बात कर रहे थे लेकिन वे 'फिलिस्तीनी केफ़ियेह' दोहरा रहे थे आखिरकार, जब मुझे जाने दिया गया, तो एक सैनिक मेरे पास आया, मेरा स्कार्फ़ उठाया और कहा, 'यह अच्छा नहीं है, इज़राइल-फिलिस्तीन अच्छा नहीं है, इसलिए इसे मत पहनो, इसकी अनुमति नहीं है।'" अंत में अब्दुर-रहमान को एक रिलीज़ फॉर्म पर हस्ताक्षर करने और अपनी उंगलियों के निशान देने के लिए कहा गया।


Israel Hamas War: इजरायल से सीधे लड़ाई नहीं करेगा ईरान, हमास से कह दिया दो टूक

कई और घटनाएं

अब्दुर-रहमान की तरह कई और भुक्तभोगियों ने अपनी कहानी ऑनलाइन साझा की है। 10 नवंबर को सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में, एक अल्जीरियाई व्यक्ति जो सऊदी अरब में तीर्थयात्रा में भाग ले रहा था, ने बताया कि किस तरह उसे फिलिस्तीनियों के प्रति सहानुभूति रखने और उनके लिए प्रार्थना करने पर गिरफ्तार कर लिया गया। इस शख्स ने वीडियो में कहा कि “मैं लोगों को चेतावनी देना चाहता हूं, खासकर उन लोगों को जो मक्का और मदीना में पवित्र स्थलों पर आ रहे हैं। मैं राजनीति या शासन के बारे में बात नहीं कर रहा था। मदीना में मैंने अपनी दुआ पूरी भी नहीं की थी कि सैनिक आए और मेरा फोन ले लिया और उन्होंने मुझसे वह वीडियो डिलीट करवा दिया जिसमें मैं गाजा के लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा था।"

इस आदमी ने कहा कि उसे अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में ले जाया गया। उसने कहा - “मुझे उच्च रक्तचाप है और मुझे मधुमेह है, लेकिन मुझे छह घंटे तक रोक कर रखा गया। मेरे साथ एक अपराधी की तरह व्यवहार किया गया और कहा गया कि मुझे 'फिलिस्तीन के लिए सहानुभूति और प्रार्थना करने' के लिए हिरासत में लिया गया था और मेरी उंगलियों के निशान ले लिए गए।"


इस पचड़े में मत पड़ो

प्रमुख शेखों ने यह भी संकेत दिया है कि लोगों को युद्ध के संबंध में स्पष्ट टिप्पणी या इशारे नहीं करने चाहिए। 10 नवंबर को ग्रैंड मस्जिद में सऊदी अरब के धार्मिक मामलों के प्रमुख अब्दुल रहमान अल-सुदैस ने लोगों को सुझाव दिया कि उन्हें गाजा में जो हो रहा है उसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए या इसमें शामिल नहीं होना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story