×

सावधान रहे सभी: जल्द छुटकारा संभव नहीं महामारी से, बना रहेगा चिंता का कारण

इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप झेल रही है। रोजाना हजारों की तादाद में नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना की महामारी दुनियाभर को जल्द छुटकारा मिलना संभव नहीं है।

Shreya
Published on: 3 May 2020 6:25 AM GMT
सावधान रहे सभी: जल्द छुटकारा संभव नहीं महामारी से, बना रहेगा चिंता का कारण
X

नई दिल्ली: इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप झेल रही है। रोजाना हजारों की तादाद में नए मामले सामने आ रहे हैं। दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक इस महामारी से निपटने के लिए कई तरह के शोध और परीक्षण कर रहे हैं। इस बीच जेनेवा में 30 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की आपात समिति की हुई बैठक के बाद नई सिफारिशें जारी की गई है।

अभी नहीं मिलेगा इस बीमारी से छुटकारा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना की महामारी दुनियाभर को जल्द छुटकारा मिलना संभव नहीं है। WHO के डायरेक्टर जनरल डॉ. टेड्रोस अधानोम गेब्रेसस ने एलान किया है कि महामारी पूरी दुनिया के लिए पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के तौर पर वैश्विक चिंता का कारण बनी रहेगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अभी इस बीमारी से जल्दी छुटकारा मिलना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें: मजदूरों से पैसा लेने पर अखिलेश नाराज: कहा- BJP अमीरों के साथ, गरीबों के खिलाफ

समिति ने जारी की 10 सिफारिशें

इस संबंध में समिति ने 10 सिफारिशें भी जारी की हैं। इन सिफारिशों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की भूमिका को ज्यादा बढ़ाने के लिए कहा गया है। जबकि सरकारों से कहा गया है कि वे संगठन को उसकी गतिविधियों में और मदद बढ़ाएं।

दुनियाभर में 34 लाख 83 हजार लोग संक्रमित

बता दें कि इस वक्त पूरी दुनियाभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 34 लाख 83 हजार के पार पहुंच गई है। जबकि इस घातक बीमारी से अब तक 2 लाख 44 हजार लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि थोड़ी राहत की बात ये है कि इनमें से 11 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग रिकवर हो अपने घर को लौट चुके हैं।

यह भी पढ़ें: आसान हुआ टाइम पास, जल्द आ रहा सबसे बड़ा क्विज शो

अमेरिका में अब तक 67 हजार लोगों की मौत

इस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। वहां पर बीते 24 घंटों में 1435 लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी के साथ वहां पर अब तक मरने वाली की संख्या ने 67 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है। वहां पर अब तक 11 लाख 60 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं।

देश में अब तक 39,980 कोरोना मरीजों की पुष्टि

वहीं अगर भारत की बात की जाए तो देश में अब तक 39,980 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसमें से 1301 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, देश में अब भी कोरोना के 28,046 एक्टिव केस हैं जबकि अब तक 10632 कोरोना मरीज इस बीमारी से रिकवर हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: दुनियाभर के लिए मिसाल बना केरल: इन रणनीतियों से नहीं मिले कोरोना के नए मरीज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story