×

लॉक डाउन में छूट: यहां कोरोना की हो सकती है वापसी, पहले से खतरनाक और घातक

लॉकडाउन में छूट दिए जाने के बाद इटली में कोरोना वायरस दोबारा वापस आ सकता है। रिसर्चर्स का कहना है कि अगर इटली में 20 फीसदी लोग अपना सामान्य काम शुरू कर देते हैं तो 5 हजार तक अतिरिक्त लोगों की मौत हो सकती है।

SK Gautam
Published on: 6 May 2020 2:26 PM GMT
लॉक डाउन में छूट: यहां कोरोना की हो सकती है वापसी, पहले से खतरनाक और घातक
X

नई दिल्ली: पूरे विश्व में कोरोना ने खूब तांडव मचा के रखा है। जिसके कारण इटली में 29,315 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इतनी मौतों के बाद अब देश में कई हफ्ते बाद लॉकडाउन में ढील दी जा रही है। इसी बीच रिसर्चर्स ने चेतावनी दी है कि इटली में कोरोना वायरस फिर से तबाही मचा सकता है जो पहले से ज्यादा जानलेवा होगा।

इंपेरियल कॉलेज लंदन के रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन में छूट दिए जाने के बाद इटली में कोरोना वायरस दोबारा वापस आ सकता है। रिसर्चर्स का कहना है कि अगर इटली में 20 फीसदी लोग अपना सामान्य काम शुरू कर देते हैं तो 5 हजार तक अतिरिक्त लोगों की मौत हो सकती है।

दो महीने में 23 हजार और लोगों की जान जा सकती है

अगर लोगों के घरों से बाहर निकलने में 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है तो सिर्फ दो महीने में 23 हजार और लोगों की जान जा सकती है। वहीं, बीते 2 महीने से इटली के लोग अपने घरों में बंद रहे हैं, लेकिन अब लॉकडाउन में छूट दी जा रही है।

ये भी देखें: आ गया कोविड केयर फेसबुक, कोरोना को हराएगा CM योगी का ये हथियार

इटली में संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 13 हजार से अधिक हो चुकी है। बता दें कि इटली की आबादी करीब 6 करोड़ ही है। लेकिन इस छोटे से देश में वायरस की वजह से जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हुई है।

रिसर्चर्स ने माना कि उनका आकलन निराशावादी है

हालांकि, रिसर्चर्स ने स्वीकार किया है कि उनका आकलन निराशावादी है और उन्होंने प्रीवेंटिव फैक्टर को ध्यान में नहीं रखा है। लेकिन रिसर्चर्स ने कहा है कि उनका आकलन इस बात को हाइलाइट करता है कि लोगों के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग किए जाने, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने और अनिवार्य रूप से मास्क पहनने की जरूरत है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story