सिर्फ 85 रु में घर: इतना सस्ता हुआ यहां मकान, बला की खूबसूरत जगह

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। यूरोप के देश इटली में बीते कुछ हफ्तों पहले महामारी से भीषण तबाही मची हुई थी।

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। यूरोप के देश इटली में बीते कुछ हफ्तों पहले महामारी से भीषण तबाही मची हुई थी। लेकिन इतनी तबाही के बाद भी इस देश का एक हिस्सा ऐसा था, जहां शुुुरू से लेकर अभी तक कोरोना का एक भी केस नहीं आया है। इटली के कैलेब्रिया इलाके में बसे इस गांव Cinquefrondi में अब घरों की बिक्री हो रही है और इसकी कीमत मात्र 85 रुपए है। आखिर क्या वजह है जो इस गांव में इतने सस्ते में घर मिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें… झम-झम आई बारिश: जमकर गरजें बादल, मौसम हो गया सुहावना

इलाके में आबादी को बढ़ाना

इटली के कैलेब्रिया इलाके के इस गांव में 85 रुपये में घर इसलिए बेचे जा रहे हैं क्योंकि इतनी कम कीमत पर घर होने से लोगों यहां आएंगें और बस इसीलिए गांववाले अपने इलाके में आबादी को बढ़ाना चाहते हैं।

इससे पहले बीते ही साल इंटरनेशनल मीडिया में एक खबर सुर्खियों में थी। तभी शहर में बसने के बदले सरकार मुफ्त में पैसे और घर दे रही थी। बस शर्त एक ही थी कि परिवार बसा-बसाया हो, यानी उसमें पति-पत्नी और कम से कम एक बच्चा जरूर हो।

ये भी पढ़ें…अभी-अभी बिल पास: विवादित नक्शे को मिली मंजूरी, फिर भारत के हिस्से पर नजर

इसके साथ ही इस शहर के सुनसान होने की वजह रही कि यहां से युवा पीढ़ी पढ़ाई और फिर नौकरी के लिए शहर बाहर जाते गए। और धीरे-धीरे इस तरह से शहर खाली होता गया।

बता दें, इटली के दक्षिणी हिस्से में बसा ये शहर प्राकृतिक तौर पर काफी खूबसूरत है और यहां से सिर्फ 15 मिनट की दूरी पर समुद्र तट है, जहां कार से या फिर पैदल भी जाया जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें…हर तरफ पानी-पानी: अब आई नई आफत, तबाह हो रही लाखों जिंदगियां

घरों की कीमत एक यूरो

इस खूबसूरत शहर के मेयर माइकल कोनिया के अनुसार, घरों की कीमत एक यूरो (85 रुपए) है। इसके साथ ही इंश्योरेंस पॉलिसी के लगभग 19 हजार रुपए भरने होंगे। लोगों और खासकर युवा परिवारों को बसाने की इस योजना को मेयर ने Operation Beauty नाम दिया है।

इसके जरिए शहर के सारे हिस्सों में बसाहट की योजना बनाई जी रही है। ऐसा माना जा रहा है कि यहां वही लोग प्रॉपर्टी ले सकेंगे, जिनकी लंबे समय तक यहीं रहने की योजना हो। इतनी कम कीमत पर प्रॉपर्टी लेने के बाद बस मालिक को घर की हालत सुधारने के लिए थोड़े पैसे लगाने होंगे क्योंकि ज्यादातर घर खस्ताहाल हैं और काफी समय से खाली पड़े हैं।

ये भी पढ़ें…पुलिस पर बरसी तबाही: 36 की हुई मौत, 3388 जवानों की हालत खराब

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।