जापान में दुनिया की सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रेन, मिनटों में दिल्ली से कानपुर तक की दूरी

जापान ने अब तक की सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रेन का परीक्षण शुरू कर दिया है। इस ट्रेन की स्पीड 400 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। दिल्ली से कानपुर की दूर करीब 500 किलोमीटर है। ऐसे में यह ट्रेन महज सवा घंटे में इतनी दूरी तय कर लेगी।

नई दिल्ली: जापान ने अब तक की सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रेन का परीक्षण शुरू कर दिया है। इस ट्रेन की स्पीड 400 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। दिल्ली से कानपुर की दूर करीब 500 किलोमीटर है। ऐसे में यह ट्रेन महज सवा घंटे में इतनी दूरी तय कर लेगी।

शिंकानसेन ट्रेन के ALFA-X संस्करण का तीन साल के लिए परीक्षण शुक्रवार को शुरू हो गया है। साल 2030 तक यह ट्रेन शुरू हो जाएगी। तब यह 360 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी, जो कि दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन होगी।

यह भी देखें… PM मोदी के इस बयान को ट्वीट करना BJP को पड़ा भारी, बवाल के बाद किया डिलीट

यह ट्रेन चीन की फ़ॉक्सिंग ट्रेन को भी पछाड़ देगी, जो ALFA-X जैसी ही तेज स्पीड को ध्यान में रखकर डिजाइन किए जाने के बावजूद यह ट्रेन तय स्पीड से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कम पर चलती है। ट्रेन का मॉडल फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन की ’10 कार्सट पर आधारित है और इसकी एक लंबी नुकीली नाक है।

इस ट्रेन का परीक्षण सेंडई और ओमोरी शहरों के बीच किया जाएगा, जो कि एक-दूसरे से लगभग 280 किलोमीटर की दूरी पर हैं। यह टेस्ट सप्ताह में दो बार और आधी रात के बाद होगा जब लाइन शांत होती हैं।

यह भी देखें… फ्रांस के विदेश मंत्री ने ईरान से ‘राजनीतिक परिपक्वता’ दिखाने की अपील की

जापान की नई हाई-स्पीड शिंकानसेन N700S की टेस्टिंग जारी है, जो एक साल पहले शुरू हुई थी। यह मॉडल 2020 में शुरू हो जाएगा लेकिन इसकी अधिकतम गति 300 किमी प्रति घंटा होगी जिसे अन्य N700 सीरीज़ की ट्रेनों की तरह ही ALFA-X आसानी से पार कर लेगी।