×

Kim Jong un Russia Visit: बख्तरबंद ट्रेन से रूस पहुंचे किम जोंग, होनी है पुतिन से खास मुलाकात

Kim Jong un Russia Visit: तानाशाह किम को ले जाने वाली ट्रेन उत्तर कोरिया के प्योंगयांग से चली और पूरा देश पर करके रूस के सुदूर पूर्व के मुख्य रेल प्रवेश द्वार खासन स्टेशन पर पहुंची।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 Sep 2023 4:39 AM GMT
Kim Jong un Russia Visit
X

Kim Jong un Russia Visit   (photo: social media )

Kim Jong un Russia Visit: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन अपनी निजी और बेहद खास ट्रेन से लम्बी यात्रा करके रूस पहुंचे हैं जहां व्लादिवोस्तोक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी एक दुर्लभ शिखर वार्ता होनी है।

तानाशाह किम को ले जाने वाली ट्रेन उत्तर कोरिया के प्योंगयांग से चली और पूरा देश पर करके रूस के सुदूर पूर्व के मुख्य रेल प्रवेश द्वार खासन स्टेशन पर पहुंची। शिखर बैठक रूसी बंदरगाह शहर व्लादिवोस्तोक में होने की उम्मीद है, जहां पुतिन पहले ही पहुंच चुके हैं।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि किम की रूस यात्रा और पुतिन के साथ मुलाकात, आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए एक पूर्ण यात्रा होगी। पश्चिमी देशों को चिंता है कि उत्तर कोरिया की योजना रूस को हथियार प्रदान करने की है जिनका इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ किया जाएगा।

G20 Summit 2023: जी20 में भारत को मिली कामयाबी पर भड़का चीन, अपना एजेंडा थोपने का आरोप, ड्रैगन को सताने लगी छवि की चिंता

पहली विदेश यात्रा

यह यात्रा चार वर्षों से अधिक समय में किम की पहली विदेश यात्रा और कोरोना महामारी के बाद पहली विदेश यात्रा है। किम के साथ सैन्य कर्मियों सहित शीर्ष सरकारी अधिकारी भी रूस पहुंचे हैं। उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी ने प्योंगयांग से उनके प्रस्थान की तस्वीरें जारी कीं थीं, जिसमें सैन्य सम्मान गार्ड और गहरे सूट और रंगीन पोशाक में लोगों की भीड़ फूल और झंडे लहराते हुए दिखाई दे रही थी, जब किम अपनी गहरे हरे रंग की ट्रेन में चढ़ रहे थे। इस ट्रेन के बारे में माना जाता है कि वह बख्तरबंद है और अन्य विशेष उपकरण ले जा रही है। अमेरिका की चेतावनी

इस बीच अमेरिकी विदेश विभाग ने पुतिन को यूक्रेन संघर्ष पर हताश बताया है और चेतावनी दी कि किसी भी हथियार सौदे से उसपर अमेरिकी प्रतिबंध लग सकते हैं। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "एक युद्ध में सहायता मांगने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय अछूत से मिलने के लिए अपने देश की पूरी लंबाई की यात्रा करनी पड़ी, मैं इसे सहायता के लिए भीख मांगने के रूप में चित्रित करूंगा।" उन्होंने कहा, "मैं दोनों देशों को याद दिलाऊंगा कि उत्तर कोरिया से रूस को हथियारों का कोई भी हस्तांतरण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन होगा।"

North Korea: तानाशाह किम जोंग उन का ऐलान, मेरा अंतिम लक्ष्य सबसे मजबूत परमाणु शक्ति हासिल करना

व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसके पास खुफिया जानकारी है जिससे पता चलता है कि रूस अपने रक्षा औद्योगिक आधार को मजबूत करने के लिए उत्तर कोरिया से अतिरिक्त तोपखाने के गोले खरीदना चाहता है।उत्तर कोरिया पर पहले भी अमेरिका द्वारा रूसी भाड़े के समूह वैगनर को तोपखाने के गोले बेचने का आरोप लगाया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story