×

ChatGPT: चाइना में हुई चैटजीपीटी से पहली गिरफ्तारी, जानिए क्या है चैट जीपीटी और कैसे कार्य करता है

ChatGPT: चैटजीपीटी एक आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स टूल है जिसे दूसरा गूगल माना जाता है। इसका आप निशुल्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सिर्फ वर्ष 2021 से पहले का डाटा फीड है और इसको गूगल के रिप्लेसमेंट नहीं माना जा सकता।

Vertika Sonakia
Published on: 10 May 2023 11:45 AM GMT
ChatGPT: चाइना में हुई चैटजीपीटी से पहली गिरफ्तारी, जानिए क्या है चैट जीपीटी और कैसे कार्य करता है
X
चैटजीपीटी (फ़ोटोः सोशल मीडिया)

ChatGPT News: चैटजीपीटी आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (एआई) तकनीक द्वारा संचालित एक प्राकृतिक भाषा उपकरण है जो आपको चैटबॉट के साथ मानव जैसी बातचीत और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है। भाषा मॉडल सवालों के जवाब दे सकता है और ईमेल, निबंध और कोड लिखने जैसे कार्यों में आपकी सहायता कर सकता है।p

चैटजीपीटी किसने बनाया?

चैतजीपीटी को ओपन एआई, एक एआई और शोध कंपनी द्वारा बनाया गया था। कंपनी ने चैटजीपीटी 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया था।

चैटजीपीटी कैसे एक्सेस कर सकते हैं?

आप केवल chat.openai.com पर जाकर और OpenAI खाता बनाकर चैटजीपीटी तक पहुंच सकते हैं।

आप अभी भी चैटबॉट के लिए पुराने URL का उपयोग कर सकते हैं, जो कि chat.openai.com/chat है। OpenAI ने उपयोगकर्ता की सुविधा के लिए मूल URL को सरल बनाया। एक बार जब आप साइन इन कर लेते हैं, तो आप चैटजीपीटी के साथ चैट करना शुरू कर सकते हैं। प्रश्न पूछकर अपनी बातचीत शुरू करें। क्योंकि चैटजीपीटी अभी भी अपने अनुसंधान चरण में है, यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और आप जितने चाहें उतने प्रश्न पूछ सकते हैं।

चैटजीपीटी की लागत कितनी है?

ChatGPT उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, भले ही आप इसका उपयोग लिखने, कोडिंग और बहुत कुछ करने के लिए करें। आपको बस एक मेंबरशिप फीस देनी होगी जिसका उपयोगकर्ता लाभ उठा सकते हैं जिसकी लागत $20/माह है। पेड सब्सक्रिप्शन मॉडल उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त भत्तों की गारंटी देता है जैसे क्षमता पर भी सामान्य पहुंच और तेजी से प्रतिक्रिया समय। नि: शुल्क संस्करण अभी भी एक ठोस विकल्प है क्योंकि इसमें ज्यादातर समान तकनीकी क्षमताएं हैं।

चैटजीपीटी किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

चैटजीपीटी की मुख्य विशेषता एक टेक्स्ट बॉक्स में एक व्यक्ति जैसे किए गए कार्यों को करना है। यह चैटबॉट्स, एआई सिस्टम के लिए उपयुक्त है।

यह आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दे सकता है और कहानियाँ कविताएँ और बहुत कुछ सुना सकता है। इसके अलावा, यह कर सकते हैं:

कोड लिखें

एक लेख या ब्लॉग पोस्ट लिखें

अनुवाद

डबिंग

एक व्यवसाय योजना या सीवी ड्राफ़्ट करें

कोई कहानी/कविता लिखें

कॉर्ड्स और लिरिक्स का सुझाव दें

एआई को इन मांगों में से एक को पूरा करने के लिए, आपको बस इतना करना है कि चैटबॉट में प्रॉम्प्ट टाइप करें।

क्या चैटजीपीटी गूगल सर्च से बेहतर है?

गूगल सर्च आपको आपके प्रश्नों के लिए सम्बंधित वेबसाइटों की एक सूची देकर आपके प्रश्नों के सुझाए गए उत्तर प्राप्त करने में आपकी सहायता करता है। दूसरी ओर, चैटजीपीटी आपको टू-द-प्वाइंट उत्तर देता है। यह एक गाइडबुक का उपयोग करने जैसा है।

चैटजीपीटी के दुरुपयोग के मामले में चीन में पहली गिरफ्तारी

चीन की पुलिस ने एक व्यक्ति को ऑनलाइन आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स का इस्तेमाल करने के लिए गिरफ्तार किया है। व्यक्ति के खिलाफ़ आरोप ये है की उसने चैटजीपीटी का इस्तेमाल करके ट्रेन दुर्घटना की फर्जी सूचना विभिन्न सोशल मीडिया साइट्स पर प्रसारित कर दी थी। को फर्जी और झूठी सूचना के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। चाइना के बायडू सर्च इंजन का इस्तेमाल करके 20 से अधिक सोशल मीडिया साइट्स पर इस घटना को प्रसारित किया गया था। जब अधिकारियों का इस पर ध्यान गया तब 15 हज़ार से अधिक लोग इसे लाइक कर चुके थे। अपराध साबित होने पर व्यक्ति को 5 साल से अधिक की सजा हो सकती है। लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए व्यक्ति को 10 साल से अधिक की सजा हो सकती है और उसे जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story