×

कोरोना का इलाज सिर्फ 30 सेकंड में, करना होगा बस ये काम

चीन के वुहान प्रांत से फैले घातक कोरोना वायरस से अब तक 1363 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक पूरी दुनिया में 60,108 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Roshni Khan
Published on: 13 Feb 2020 11:38 AM GMT
कोरोना का इलाज सिर्फ 30 सेकंड में, करना होगा बस ये काम
X

वुहान: चीन के वुहान प्रांत से फैले घातक कोरोना वायरस से अब तक 1363 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक पूरी दुनिया में 60,108 लोग संक्रमित हो चुके हैं। कुल संक्रमित लोगों में से 59,539 लोग सिर्फ चीन में हैं। इस पर अब जर्मनी के वैज्ञानिकों ने बताया है कि कैसे कोरोना वायरस को खत्म किया जाए? उसे कैसे मारा जाए?

ये भी पढ़ें:आतंकियों का खतरनाक प्लान! फिर पुलवामा दहलाने की साजिश रच रहे टेररिस्ट

जर्मनी के रूह्र यूनिवर्सिटी और ग्रीफ्सवॉल्ड यूनिवर्सिटी ने वैज्ञानिकों ने मिलकर कोरोना वायरस पर एक स्टडी की है। उन्होंने अब तक कोरोना वायरस पर हुए दो दर्जन स्टडीज को भी पढ़ा। फिर उन्होंने पता किया कि कोरोना वायरस को कैसे खत्म कर सकते हैं। कैसे उसे मार सकते हैं।

जर्मनी के वैज्ञानिकों की स्टडीज के अनुसार कोरोना वायरस को जिस तरीके खत्म किया जा सकता है उसमें सबसे प्रमुख है खुद का बचाव। कोरोना वायरस को डिसइंफेक्टेंट की मदद से खत्म किया जा सकता है।

स्टडीज में बताया गया है कि कोरोना वायरस 30 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा तापमान में जीवित रहने असहज हो जाता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है वायरस निष्क्रिय होता चला जाता है। यानी 30 डिग्री सेल्सियस तापमान या उससे ज्यादा होने पर कोरोना की ताकत कम होने लगती है।

अल्कोहल से कोरोना वायरस को एक मिनट में खत्म किया जा सकता है

इस वायरस को डिसइंफेक्टेंट की मदद से खत्म किया जा सकता है। अल्कोहल से कोरोना वायरस को एक मिनट में खत्म किया जा सकता है। जबकि, ब्लीच की मदद से इसे मात्र 30 सेकंड में खत्म कर सकते हैं।

जर्मनी के वैज्ञानिकों के मुताबिक वायरस बाकी प्लू वायरस की तुलना में करीब चार गुना ज्यादा समय तक जिंदा रहता है। साधारण फ्लू के वायरस 2-3 दिन जिंदा रहते हैं। लेकिन कोरोना वायरस उनसे चार गुना ज्यादा जिंदा रह सकता है।

9 दिनों तक जिंदा रह सकता है ये वायरस

कोरोना वायरस सिर्फ जीवित ही नहीं बल्कि निर्जीव वस्तुओं पर भी लंबे टाइम तक जिंदा रहता है। यानी लकड़ी, ग्लास, प्लास्टिक या धातु से बनी किसी भी वस्तु पर ये 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है। मतलब ये है कि ऐसे वस्तुओं से भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

जर्मन वैज्ञानिकों के अध्य्यन में ये खुलासा हुआ है कि अगर तापमान 4 डिग्री या उससे कम रहता है तो कोरोना वायरस एक महीने से भी ज्यादा समय तक जिंदा रह सकता है। अगर निर्जीव चीजों को भी डिसइंफेक्टेंट से साफ करें तो संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

कोरोना वायरस 15 सेकंड में ही स्वस्थ इंसान को संक्रमित कर सकता है। लेकिन जर्मनी के वैज्ञानिकों के स्टडीज के अनुसार अभी यह नहीं पता चल पाया है कि कोरोना वायरस निर्जीव वस्तुओं से इंसानों में कितनी देर में फैलता है।

ये भी पढ़ें:अपने ही साथियों की गोली का शिकार हुआ बदमाश, साथियों संग लूट करने आया था

WHO ने दुनियाभर में सलाह जारी की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग लगातार अल्कोहल से हाथ धोएं। मास्क लगाकर रखें। कोशिश करें कि N-99 मास्क हो। क्योंकि हाल ही में चीन के वैज्ञानिकों ने कहा था कि यह अब हवा में भी फैल रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि इससे अब भारत के 2 लोगों में पॉजिटिव रिजल्ट आया है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story