×

LAC पर टेंशन: भारत और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात, इन मुद्दो पर चर्चा

सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। इस बीच रूस की राजधानी मॉस्को में भारत और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात हुई है। एस जयशंकर की चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ यह मुलाकात करीब ढाई घंटे चली है।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 4:10 PM GMT
LAC पर टेंशन: भारत और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात, इन मुद्दो पर चर्चा
X
भारत और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात हुई है। एस जयशंकर की चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ यह मुलाकात करीब ढाई घंटे चली है।

नई दिल्ली: सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। इस बीच रूस की राजधानी मॉस्को में भारत और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात हुई है। एस जयशंकर की चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ यह मुलाकात करीब ढाई घंटे चली है।

अब माना जा रहा है कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की इस मुलाकात में सीमा विवाद को लेकर कोई ठोस हल निकल सकता है। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की हुई इस बातचीत को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोनों देशों के विदेश मंत्री SCO की बैठक में शामिल होने के लिए माॅस्कों में हैं।

गौरतलब है कि लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चल रहा है। चीन ने भारतीय क्षेत्र में लगातार घुसपैठ की कोशिश कर रहा है, तो वहीं एक तरफ शांति की भी बात कर रहा है। 29-30 अगस्त की रात को पैंगोंग लेक के दक्षिणी छोर पर चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की जिन्हें भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा था।

यह भी पढ़ें...BJP का अभेद्य किलाः यूपी के लिए की ये तैयारी, स्वतंत्रदेव सिंह ने किया आह्वाहन

चीन की भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की साजिश यहीं नहीं खत्म हुई। इसके बाद तीन दिन तक लगातार चीन के सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की। चीन ने रेजांग ला पर भी कब्जा करने की कोशिश की थी। हथियारों से लैस करीब 50 चीनी सैनिक आ थे, लेकिन भारतीय सैनिकों की सतर्कता के कारण उनकी साजिश फेल हो गई।

यह भी पढ़ें...देश में शुरू होगा बारिश का सिलसिला: इन राज्यों में होगी झमाझम बरसात, अलर्ट जारी

राजनाथ सिंह से मिले थे चीनी रक्षा मंत्री

बीते हफ्ते रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंघे से मुलाकात की थी। दोनों देशों के नेताओं के बीच मॉस्को में दो घंटे से ज्यादा बैठक हुई थी। बैठक में चीनी रक्षा मंत्री ने एक बार फिर अपनी सेना बड़ाई की और कहा कि चीनी सेना किसी भी मुकाबले का सामना करने को तैयार है। तो वहीं राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चीन एक जिम्मेदार राष्ट्र जैसा रवैया दिखाएगा और लद्दाख में एलएसी पर तैनात अपनी सेना को पूरी तरह से वापस करने के लिए कदम उठाएगा। भारत ने कहा कि चीन को ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचना चाहिए जिससे दोनों देश के रिश्ते और बिगड़ें।

यह भी पढ़ें...युद्ध के लिए तैयार चीन! LAC पर हजारों सैनिक, मिसाइलें, फाइटर जेट सब किया तैनात

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story