×

Imran Khan: लाहौर हाईकोर्ट ने पीटीआई की रैली पर लगाई रोक, इमरान खान पर अब भी लटक रही गिरफ्तारी की तलवार

Imran Khan: बुधवार को लाहौर हाईकोर्ट ने पीटीआई चीफ इमरान खान को बड़ी राहत देते हुए गुरूवार तक पुलिस को अपना ऑपरेशन रोकने का आदेश दिया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 March 2023 12:57 PM GMT
Imran Khan: लाहौर हाईकोर्ट ने पीटीआई की रैली पर लगाई रोक, इमरान खान पर अब भी लटक रही गिरफ्तारी की तलवार
X
Imran Khan (photo: social media )

Imran Khan: आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान में इन दिनों सियासी ड्रामा चरम पर है। पाकिस्तानी पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर का जमान पार्क इलाका पिछले कई दिनों से सुर्खियों में है। पाकिस्तानी पुलिस और रेंजर्स एक शख्स की गिरफ्तारी के लिए कई दिनों से जूझ रहे हैं। यहां उन्हें किसी आतंकवादी से नहीं बल्कि अपने ही मुल्क के लोगों से कड़ी चुनौती मिल रही है, जो किसी भी सूरत में अपने नेता और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार नहीं होने देना चाहते।

लाहौर के जमान पार्क स्थित घर में छिपे इमरान खान समय-समय पर वीडियो संदेश जारी कर अपने समर्थकों का हौसलाअफजाई करते रहते हैं। वहीं, बाहर उनके समर्थक उनके लिए अपना खूब बहाने के लिए तैयार बैठे हैं। बुधवार को लाहौर हाईकोर्ट ने पीटीआई चीफ इमरान खान को बड़ी राहत देते हुए गुरूवार तक पुलिस को अपना ऑपरेशन रोकने का आदेश दिया था।

पीटीआई के फवाद चौधरी की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कल तक गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। यानी इमरान खान को एक और दिन की मोहलत मिल गई है। हालांकि लाहौर उच्च न्यायालय ने रविवार को होने वाली उनकी रैली पर रोक लगा दी है। लाहौर का जमान पार्क इलाका पूरी तरह से छावनी तब्दील हो चुका है।

सेशन कोर्ट ने इमरान को दिया ये ऑफर

तोशाखाना मामले में दोषी पाए गए इमरान खान के खिलाफ इस्लामाबाद की जिस जिला एवं सत्र न्यायालय ने गिरफ्तारी का गैर-जमानती वारंट जारी किया था, वहां गुरूवार को सुनवाई हुई। कोर्ट में खान का पक्ष रखने के लिए उनकी वकील ख्वाजा हारिस उपस्थित हुए। उन्होंने कोर्ट से पूछा क्या इमरान को गिरफ्तार कर अदालत में पेश करना जरूरी है ? इस पर एडिशनल सेशन जज जफर इकबाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि इमरान खान अदालत आएं, वे आ क्यों नहीं रहे हैं ? क्या कारण है ?

अदालत ने कहा कि इमरान खान को कानून के मुताबिक पुलिस की मदद करनी है, विरोध नहीं करना। इस दौरान एडिशनल सेशन जज जफर इकबाल ने पूर्व पाक पीएम को एक ऑफर देते हुए कहा कि अगर वे खुद सरेंडर कर देते हैं तो अदालत पुलिस को आदेश दे सकती है कि वो उन्हें गिरफ्तार न करें। लाहौर में चल रहे बवाल की ओर इशारा करते हुए जज ने कहा कि इमरान खान पाकिस्तान के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे महंगे वारंट बन गए हैं। सुनवाई के दौरान इमरान खान के वकील ख्वाजा हारिस ने कहा कि उनके 18 मार्च को कोर्ट के समक्ष उपस्थित होंगे।

जंग के मैदान में तब्दील हुआ जमान पार्क

इस्लामाबाद की सेशन कोर्ट की ओर से जारी गैर-जमानती वारंट की तामिल कराने पहुंची इस्लाबाद पुलिस और लाहौर पुलिस को इमरान खान के समर्थकों ने दांतों तले चने दबवा दिए। इमरान खान के घर को उनके समर्थकों ने किले में तब्दील कर दिया है। कदम – कदम पर पुलिस और रेंजर्स को सख्त प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। पूरा इलाका एक तरह से रणक्षेत्र में बदल गया है। लाठ-डंडों से लैस पीटीआई समर्थकों की भीड़ में महिलाएं भी शामिल हैं।

आंसू गैस के गोले से लेकर वाटर कैनन तक का इस्तेमाल हो रहा है। हवा में फायरिंग तक की जा रही है, तब भी पीटीआई समर्थक वहां से तितर-बितर नहीं हो रहे। इमरान खान के समर्थकों द्वारा पुलिस पर पेट्रोल बम से हमला भी किया जा रहा है। पुलिस और पीटीआई कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प में 30 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। इसके अलावा दर्जनों इमरान खान के समर्थक भी जख्मी हुए हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story