दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे ब्रिज तैयार, खतरनाक भूकंप का भी नहीं होगा असर

वैसे तो जम्मू कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। इतिहास में जम्मू कश्मीर का अपना अलग जगह है जम्मू कश्मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज...

Newstrack
Published on: 16 March 2021 8:47 AM GMT
दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे ब्रिज तैयार, खतरनाक भूकंप का भी नहीं होगा असर
X
दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे ब्रिज

नई दिल्लीः वैसे तो जम्मू कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। जम्मू कश्मीर को जन्नत भी कहा जाता है। इतिहास में जम्मू कश्मीर का अपना अलग जगह है लेकिन एक बार फिर जम्मू कश्मीर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने वाला है। जी हां धरती पर जन्नत कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज लगभग बनकर तैयार है।

कब से बन रहा है यह रेलवे ब्रिजः

जम्‍मू-कश्‍मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनकर लगभग तैयार है, इसका निर्माण तीन साल से अधिक समय पहले हुआ था। रेलवे मंत्री ने हाल ही में ब्रिज का फोटो अपने सोशल अकाउंट पर शेयर किया था। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा है-इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर मार्बल इन मेकिंग. भारतीय रेलवे एक और इंजीनियरिंग मील का पत्‍थर हासिल करने की राह पर है. यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज होगा.' इंद्रधनुष के से आकार का यह ब्रिज रेलवे के उस महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा है जो कश्‍मीर को शेष भारत से जोड़ेगा. इस ब्रिज के लिए काम नवंबर 2017 में प्रारंभ हुआ था।

देखेंः



ये भी पढ़ेंःकर्फ्यू का ऐलान: इन शहरों में रहेगी पाबंदी, गुजरात में कोरोना से मचा हड़कंप

चिनाब नदी बन रहा है यह रेलवे ब्रिजः

यह ब्रिज जम्‍मू-कश्‍मीर में चिनाब नदी पर बन रहा है जिसका ढ़ाचा स्टील पर बना हुआ है। इस रेलवे ब्रिज 476 मीटर लंबे है

इतने करोड़ की लागत में बना है यह ब्रिजः

बता दें कि इंद्रधनुष के आकार का यह रेलवे ब्रिज 1250 करोड़ रुपये की लागत पर बना है यह ब्रिज चिनाब नदी के तल से 359 मीटर ऊपर पर है। और वही पेरिस के मशहूर एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा है।

8 तीव्रता वाले भूकंप का सामना करने में दक्षः

यह अनोखा रेलवे ब्रिज रिक्‍टर स्‍केल पर 8 तीव्रता वाले भूकंप और अति तीव्रता के विस्‍फोट का भी सामना कर सकेगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, इसमें संभावित आतंकी खतरों और भूकंपको लेकर सुरक्षा प्रणाली भी है इस ब्रिज की कुल लंबाई 1315 मीटर है।

ये भी पढ़ेंःक्या आपने देखा एलन मस्क का ये ट्वीट, 5 मिलियन से ज्यादा मिले व्यूज

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story