×

कर्मचारियों की छंटनी! बैंक कर रहा हजारों को बेरोजगार, अभी किया ऐलान

बैंकिंग सेक्टर पर विश्वभर की वैश्विक मंदी का असर दिखने लगा है। इसी मंदी के चलते ब्रिटेन के एक बड़े बैंक एचएसबीसी ने 10 हजार कर्मचारियों को हटाने का निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह खुलासा किया गया, इस बैंक की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि लागत घटाने के लिए बैंक को ऐसा करना पड़ रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 July 2023 1:07 PM GMT
कर्मचारियों की छंटनी! बैंक कर रहा हजारों को बेरोजगार, अभी किया ऐलान
X

नई दिल्ली : बैंकिंग सेक्टर पर विश्वभर की वैश्विक मंदी का असर दिखने लगा है। इसी मंदी के चलते ब्रिटेन के एक बड़े बैंक एचएसबीसी ने 10 हजार कर्मचारियों को हटाने का निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह खुलासा किया गया, इस बैंक की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि लागत घटाने के लिए बैंक को ऐसा करना पड़ रहा है।

बता दें कि बैंक ने पहले वैश्विक आउटलुक का हवाला देते हुए चार हजार कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था। इसके बाद एचएसबीसी के सीईओ ने भी अपना पद छोड़ दिया था। लेकिन आपको बता दें कि मंदी के चलते भी बैंक मुनाफे में है।

यह भी देखें... धमाकों का शहर: हर रोज दहलता है लोगों का दिल, जी रहे डर-डर कर

बैंक खर्चों में कटौती करने की सोच

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कई साल से बैंक खर्चों में कटौती करने की सोच रहा था। कर्मचारी, लागत का एक बड़ा हिस्सा हैं। अब हम इसे समझ रहे हैं।

बीते महीने बैंक ने अचानक समूह के सीईओ जॉन फ्लिन्ट के अपने पद से हटने की घोषणा की थी। वे इस पद पर केवल 18 महीने ही रहे।

बैंक को झटका! बेरोजगार हजारों कर्मचारी, शुरू हो गई बैंक में छंटनी

फिलहाल बैंक ने वजह नहीं बताई थी। इसके बाद इस समय बैंक ने यह खुलासा भी किया था कि वह वैश्विक स्तर पर अपने कर्मचारियों की संख्या में 2 % की कटौती करेगी। मतलब लगभग 4,000 नौकरियों की कमी करेगी।

यह भी देखें... भगोड़ा मुशर्रफ: आ रहे कश्मीर में टगड़ी मारने, शुरू किया ये काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एचएसबीसी बैंक में पहले हाई सैलरी वाले पदों पर छंटनी हुई है। इस कंपनी के नए हेड नोएल क्विन के लागत कम करने के लिए इसकी शुरुआत की है। इसके साथ ही कंपनी गिरती ब्याज दरों, ब्रेग्जिट और ट्रेड वार के प्रभाव को कम करने की तमाम कोशिश में भी लगी हुई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story