×

पाकिस्तान पर खतरनाक हमला: इमरान खान ने लगाई इमरजेंसी

पाकिस्तान की आर्थिक हालत के बारे में सभी देश वाकिफ हैं। आर्थिक तंगी से बेहाल पाकिस्तान पर इस बार ऐसा हमला हुआ है, जिससे देश के लिए काफी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

Shreya
Published on: 15 Feb 2020 5:04 AM GMT
पाकिस्तान पर खतरनाक हमला: इमरान खान ने लगाई इमरजेंसी
X

नई दिल्ली: पाकिस्तान की आर्थिक हालत के बारे में सभी देश वाकिफ हैं। आर्थिक तंगी से बेहाल पाकिस्तान पर इस बार ऐसा हमला हुआ है, जिससे देश के लिए काफी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। लेकिन ये हमला किसी आतंकवादी संगठन ने नहीं बल्कि टिड्डियों के एक बड़े दल ने किया है। जी हां, टिड्डियों की वजह से पंजाब क्षेत्र की लगभग 75 प्रतिशत फसल बर्बाद कर दी, जिससे पाकिस्तान की सरकार को कुल 70 मिलियन डॉलर से अधिक नुकसान हुआ है। टिड्डियों के हमले की वजह से पाकिस्तान में खाने की कमी होने के भी आसार लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: क्या करें कि घर की नौकरानी के साथ कायम हो ऐसा रिश्ता, जिसमें मिले दोनों का दिल…

इमरान खान ने देश में लागू की National Emergency

इस स्थिति के मद्देनजर पाकिस्तान की इमरान सरकार ने देश में राष्ट्रीय आपातकाल यानि National Emergency लागू कर दी है। फिलहाल इन सभी कीड़े-मकोड़े से निजात पाने के लिए भारी मात्र में दवा का छिड़कावा करवाया गया है। लेकिन इन कीड़े-मकोड़ों की संख्या अरबों में बताई जा रही है, जिसके कारण दवा ज्यादा काम नहीं कर पा रही है। कहा ये भी जा रहा है कि अगर पाकिस्तान की सरकार जल्द से जल्द कीड़े-मकोड़ों को खत्म करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया तो टिड्डे पूरे देश की फसल को खा कर बर्बाद कर सकते हैं।

भारत में भी फसलों को हुआ नुकसान

ये टिड्डे केवल पाकिस्तान में ही नहीं बल्कि भारत में भी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। कुछ दिन पहले पाकिस्तान से आई टिड्डी के दल ने भारत में भी किसानों के फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया था। भारतीय इलाके में पहुंची लाखों टिड्डियों से अपनी फसलों को बचाने के लिए किसान दिन रात एक कर दिया।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ने आप प्रमुख को नियुक्त किया दिल्ली का CM, इन मंत्रियों संग लेंगे शपथ

टिड्डियों से निपटने के लिए क्षेत्रीय किसानों ने अपने ट्रैक्टरों के साथ स्प्रे का प्रयोग किया। वहीं कुछ किसान परिवार थाली व खाली पीपे बजाते हुए खेतों में दौड़ते रहे ताकि ये पाकिस्तानी टिड्डियाँ उनकी फसलों को चट ना कर जाएं। लेकिन लाखों की संख्या में घुसपैठ करने वाली इन टिड्डियों ने सरसों, चना, इसबगोल की फसलों को नुकसान पहुंचा दिया।

सैकड़ों बीघा खेतों पर लगी फसलों को नष्ट कर दिय

बीकानेर जिले के बीएसएफ की सांचु पोस्ट, रचनी, नीचे वाली पोस्ट, मारूति पोस्ट की तरफ से घुसपैठ कर टिड्डी दलों ने माइनर, भूरासर माइनर, गजेवाला माइनर के सैकड़ों बीघा खेतों पर लगी फसलों को नष्ट कर दिया है। इसके अलावा भी इन टिड्डियों ने कई जगहों पर फसलों को नुकसान पहुंचाया।

यह भी पढ़ें: यहां हुआ बड़ा आतंकी हमला: आठ सैनिकों की मौत, कई घायल

Shreya

Shreya

Next Story