×

कोरोना की नई किस्म: देश में दिखे मामले, तत्काल सम्पूर्ण लॉकडाउन का एलान

ब्रिटेन में कोरोना का संक्रमण अधिक बढ़ने के चलते लंदन और इसके आसपास के इलाकों में लॉकडाउन का एलान कर दिया गया। बुधवार से यहां सख्ती के साथ बंदी रहेगी।

Shivani
Published on: 15 Dec 2020 3:07 AM GMT
कोरोना की नई किस्म: देश में दिखे मामले, तत्काल सम्पूर्ण लॉकडाउन का एलान
X
कोरोना वायरस की दूसरी स्टेज के खतरे को देखते हुए फ्रांस ने बड़ा ऐलान किया है। फ्रांस सरकार ने देश में हेल्थ इमरजेंसी लगा दी है। बता दें, फ्रांस में दूसरी बार हेल्थ इमरजेंसी लगाई गई है।

लंदन. कोरोना महामारी का कहर पूरे साल दुनियाभर के तमाम देशों पर बना रहा, हालंकि साल के अंत तक वैक्सीन आने से लोगों को राहत मिली और एक उम्मीद जगी कि अगला साल महामारी मुक्त होगा लेकिन अब ब्रिटेन में तेजी से एक नए किस्म का कोरोना वायरस फ़ैल रहा है। ये वायरस पहले से ज्यादा संक्रमित और खतरनाक है।

ब्रिटेन में कोरोना के दोगुने मामले

दरअसल, ब्रिटेन में कोरोना का संक्रमण अधिक बढ़ने के चलते लंदन और इसके आसपास के इलाकों में लॉकडाउन का एलान कर दिया गया। बुधवार से यहां सख्ती के साथ बंदी रहेगी। वहीं ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों को जानकारी दी कि इन इलाकों में केवल सात दिन में इस घातक वायरस संक्रमण के मामले दोगुने की दर से बढ़ रहे हैं। ऐसे में तत्काल और निर्णायक कदम उठाने की जरूरत थी।

corona

लंदन में लॉकडाउन का एलान

मद्देनजर लंदन और इसके आसपास के इलाकों में 'टीयर-3' स्तर के प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं, जिसका मतलब लगभग पूर्ण लॉकडाउन से है। हैंकॉक ने कहा, ' ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार की पहचान हुई है जोकि दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में वायरस के तेज प्रसार का कारण हो सकता है।' बता दें कि इस नए किस्म के वायरस की पहचान 1000 मामलों के जरिये विशेषज्ञों ने की।

ये भी पढ़ेंः ट्रंप ने दी बधाई: अमेरिका में सबसे बड़े टीकाकरण की शुरुआत, इन्हे मिली पहली डोज

ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान

वहीं अन्य देशों की तरह ब्रिटेन में भी फाइजर व् बायोएनटेक के टीके की पहली खेप मिलनी शुरू हो गयी और इस सप्ताह से टीका लगना शुरू हो जाएगा।सबसे पहले बुजुर्गों और अग्रिम पंक्ति के कोरोना वारियर्स के ग्रुप का टीकाकरण किया जायेगा। सोमवार से वैक्सीनेशन की शुरुआत भी हो गयी है।

corona

अमेरिका में टीकाकरण शुरु

बता दें कि कल से अमेरिका में भी टीकाकरण की शुरुआत हुई। यहाँ न्यूयोर्क की एक नर्स को वैक्सीन लगी। इसका सीधा प्रसारण लाइव टीवी पर हुआ। इसके बाद से अब अमेरिका में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी हैं। इस बारे में वैक्सीन लगवाने वाली नर्स ने उत्सुकता जाहिर करते हुए कहा कि आज मुझे उम्मीद नजर आई है, तो वहीं राष्ट्रपति ट्रम्प ने भी अमेरिका और पूरी दुनिया को इसके लिए बधाई दी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story