×

कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर यहां मिलेंगे लाखों रुपए, जानें क्या है पूरा मामला

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लिए लंदन की एक वैक्सीन बनाने वाली लैब साढ़े चार हजार डालर यानी करीब साढे़ तीन लाख रुपये देगी।

Aradhya Tripathi
Published on: 15 March 2020 2:43 PM GMT
कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर यहां मिलेंगे लाखों रुपए, जानें क्या है पूरा मामला
X

लखनऊ/नई दिल्ली: जिस बीमारी से इस समय पूरी दुनिया खौफ में है। जिसके डर से तमाम स्कूल कालेज और सार्वजनिक समारोहों पर पाबंदी लग गई है और लोग मिलने-जुलने में भी सतर्कता बरत रहे है।

उसी कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लिए लंदन की एक वैक्सीन बनाने वाली लैब साढ़े चार हजार डालर यानी करीब साढे़ तीन लाख रुपए देगी। हालांकि अभी कंपनी को इस प्रयोग के लिए इंग्लैंड में दवाओं की नियामक संस्था-मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी की मंजूरी लेनी होगी।

एंटीडोज का होगा परिक्षण

लंदन स्थित क्वीन मेरी बायोएंटरप्राइजेज इनोवेशन सेंटर कोरोना पर शोध और इसका एंटीडोज तैयार करने के लिए ऐसे लोगों की खोज कर रही है, जो इससे संक्रमित हों।

ये भी पढ़ें- SBI :लोगों की परेशानियों को सुनकर आहत हुई वित्त मंत्री, बैंक पर फूटा गु्स्सा

क्वीन मेरी सेंटर ऐसे 24 लोगों की भर्ती कर रहा है। इन लोगों पर कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण किया जायेगा। ऐसे लोगों को भर्ती करने के बाद इन पर कई तरह के परीक्षण किए जायेंगे और वायरस का इंजेक्शन भी लगाया जायेगा।

14 दिन तक रखा जाएगा क्वारनटाइन में

वायरस का इंजेक्शन लगाने के बाद इन्हे 14 दिन के लिए क्वारनटाइन में रखा जायेगा। जहां इन्हे एचवीवो नाम की कंपनी द्वारा तैयार की गई कोरोना वायरस की एंटीडोज वैक्सीन लगायी जायेगी।

दो हफ्ते तक इनकी लगातार जांच की जायेगी और यह पता किया जायेगा कि इस ऐटीडोज का कितना असर हो रहा है। दो हफ्ते क्वारनटाइन में रहने के दौरान व्यक्ति को वही डाइट लेनी होगी जो वैज्ञानिकों द्वारा तय की गई है।

ये भी पढ़ें- CORONA IMPACT: आवश्यक वस्तुओं के दायरे में आए मास्क और सैनेटाइजर्स

ऐसे लोगों को सामान्य तौर पर खाने-पीने की चीजे नहीं दी जायेगी। क्वारनटाइन अवधि में ऐसे लोगों को किसी से भी मिलने-जुलने नहीं दिया जायेगा और न ही किसी तरह की एक्सरसाइज करने की अनुमति होगी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story