×

कोरोना: UK में एक दिन में 100 से ज्यादा लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 578

ब्रिटेन ने गुरुवार को पहली बार 24 घंटे में 100 से अधिक कोरोना वायरस से हुई मौतों को दर्ज किया, जिसमें 115 लोग इस वायरस से पॉजिटिव पाए गए थे।

Aradhya Tripathi
Published on: 27 March 2020 6:37 AM GMT
कोरोना: UK में एक दिन में 100 से ज्यादा लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 578
X

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल रहा है। पूरी दुनिया में अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि करीब 24 हजार से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है। इसी बीच ब्रिटेन ने गुरुवार को पहली बार 24 घंटे में 100 से अधिक कोरोना वायरस से हुई मौतों को दर्ज किया, जिसमें 115 लोग इस वायरस से पॉजिटिव पाए गए थे। इसके साथ ही अब यूके में कुल मरने वालों की संख्या 463 से 578 हो गई है।

NHS ने की सुनामी से तुलना

ये भी पढ़ें- कोरोना कहर: दुनियाभर में 5 लाख से ज्यादा संक्रमित, 24 हजार से ज्यादा की हुई मौत

ब्रिटेन के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवा (NHS) ने हाल ही में नए कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्‍या देखते हुए सुनामी से इसकी तुलना की थी। NHS प्रोवाइडर के क्रिस हॉपसन ने बीबीसी रेडियो से कहा था, 'राजधानी लंदन के अस्‍पतालों में इस समय भारी संख्‍या में कोरोना वायरस के मरीज आ रहे हैं और ये गंभीर रूप से बीमार हैं। ऐसा लग रहा है गंभीर तौर पर बीमार मरीजों की लगातार सुनामी आ रही है।'

प्रिंस चार्ल्स भी आए चपेट में

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस: बिहार पुलिस ने तीन सिपाहीयों को किया गिरफ्तार, कर रहे थे ये काम

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस यहां के शाही परिवार में भी हो चुका है। प्रिंस चार्ल्स को वायरस ने अपने चपेट में ले लिया है। बुधवार को उनका टेस्‍ट पॉजिटिव आया। इसके तुरंत बाद उनकी पत्‍नी कैमिला को क्‍वारंटाइन कर दिया गया और शाही पैलेस का सैनिटाइजेशन भी किया गया। मरीजों के बढ़ते आंकड़े को देखते हुए ब्रिटेन में वेंटिलेटर्स का इंतजाम पहले से ही किया जा रहा है जबकि यहां पहले से 8,000 वेंटिलेटर मौजूद हैं, लेकिन मामलें लगभग 10000 के पास पहुंच गए हैं।

8000 नए वेंटिलेटर का किया ऑर्डर

अभी 8,000 वेंटिलेटर मौजूद हैं और एक सप्‍ताह में 8,000 और वेंटिलेटर आ जाएंगे। जूनियर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री एडर्वड आर्गर ने गुरुवार को बताया, '8,000 देश में मौजूद हैं और 8,000 के लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं, जो आने वाले एक या दो सप्‍ताह में यहां पहुंच जाएंगे।'

ये भी पढ़ें- राहत भरी खबर: स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह की तीसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव

उन्‍होंने बीबीसी टीवी को बताया, 'आने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस स्‍पीड से बनकर इंस्‍टॉल किया जाएगा।' बुधवार को वैक्‍यूम क्‍लीनर निर्माता कंपनी डायसन के संस्‍थापक जेम्‍स डायसन ने कहा कि सरकार ने उनकी कंपनी से 10,000 यूनिट का आदेश दिया था।

196 देश आ चुके चपेट में

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चीन और अमेरिका एकजुट: राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन से शुरू हुए इस वायरस ने अब तक दुनिया के तमाम 196 देशों को संक्रमित कर दिया है। इस संक्रमण का शिकार कई बड़ी हस्‍तियां हुई हैं। worldometer के हिसाब में दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस के 531, 864 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 24, 073 लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं, अच्छी बात यह है कि 531, 864 मामलों में 123, 942 लोग अपने आप को रिकवर कर चुके हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story