×

म्यांमार की सेना आतंकी घोषित: इसलिए हुआ ये बड़ा फैसला, अमेरिकी ने दी चेतावनी

म्यांमार की सेना ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर स्नाइपर इस्तेमाल किया है। इससे नाराज अपदस्थ नागरिक सरकार के सदस्यों ने सोमवार को सेना को आतंकवादी संगठन घोषित किया।

Dharmendra kumar
Published on: 2 March 2021 5:45 AM GMT
म्यांमार की सेना आतंकी घोषित: इसलिए हुआ ये बड़ा फैसला, अमेरिकी ने दी चेतावनी
X
म्यांमार में लोकतांत्रिक सरकार को हटाकर सत्ता पर काबिज सेना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। सेना ने देश में प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्रवाई कर रही है।

नई दिल्ली: म्यांमार में लोकतांत्रिक सरकार को हटाकर सत्ता पर काबिज सेना के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। सेना ने देश में प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्रवाई कर रही है। सेना की कार्रवाई में कम से कम 50 लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन इसके बावजूद प्रदर्शनकारी सड़कों से डटे हुए हैं।

म्यांमार की सेना ने प्रदर्शन कर रहे लोगों पर स्नाइपर इस्तेमाल किया है। इससे नाराज अपदस्थ नागरिक सरकार के सदस्यों ने सोमवार को सेना को आतंकवादी संगठन घोषित किया। काउंटर टेररिज्म लॉ के उल्लंघन और आतंकवादियों जैसे कार्यों के लिए राज्य प्रशासन परिषद ने सेना को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, समिति ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों को गोली मारने, पीटने, छात्र और सिविल सेवकों को गिरफ्तार करने जैसे अत्याचार के आरोप लगाए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय ने बयान जारी कर कहा है कि म्यांमार में रविवार को पुलिस और सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 18 लोगों की मौत हुई है, तो वहीं 30 से अधिक घायल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में तख्तापलट के बाद रविवार का दिन सबसे खराब रहा है।

ये भी पढ़ें...कोरोना खत्म नहीं होगाः WHO का बड़ा दावा, एक साल के लिए किया अलर्ट

Mayanmar

सेना की कार्रवाई में 18 की मौत

दरअसल सेना ने प्रदर्शन में शामिल एक लड़की के सिर पर गोली मर दी जिसके बाद उसकी मौत हो गयी। लड़की की मौत के बाद म्यांमार में जमकर बवाल शुरू हो गया। उग्र लोगों की सेना से भिड़ंत हो गई। हालात बेकाबू होने पर सुरक्षबलों ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग कर दी। इस दौरान 18 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए थे।

ये भी पढ़ें...भारतीय वैक्सीन पर चीन की नजर, फार्मूला चुराने में जुटा, निशाने पर बायोटेक-सीरम

अमेरिका ने म्यांमार को दी चेतावनी

इस घटना के बाद अमेरिकी सेना ने भी म्यांमार को चेतावनी दी है। अमेरिका की तरफ से म्यांमार सेना से कहा गया कि प्रदर्शनकारियों पर हथियार का इस्तेमाल न किया जाये।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story