×

कोरोना खत्म नहीं होगाः WHO का बड़ा दावा, एक साल के लिए किया अलर्ट

WHO के वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा कि यह सोचना कि इस साल के अंत तक कोरोना खत्म हो जाएगा, यह सही नहीं है। यह अपरिपक्वता वाली बात होगी...

Ashiki
Published on: 2 March 2021 4:17 AM GMT
कोरोना खत्म नहीं होगाः WHO का बड़ा दावा, एक साल के लिए किया अलर्ट
X
कोरोना पर WHO ने दी डराने वाली जानकारी, 60 देशों में पहुंचा वायरस का नया स्ट्रेन

नई दिल्ली: एक साल से अधिक समय हो गया, दुनियाभर में जानलेवा कोरोना महामारी से कोहराम मचा हुआ है। ये महामारी अभी ठीक से गयी भी नहीं थी कि इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक डराने वाली बात कह दी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना वायरस का संकट इस साल के अंत तक खत्म नहीं होगा।

WHO ने दी चेतावनी

WHO के वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा कि यह सोचना कि इस साल के अंत तक कोरोना खत्म हो जाएगा, यह सही नहीं है। यह अपरिपक्वता वाली बात होगी। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि वैक्सीन से कोरोना के मामलों और इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने से होने वाली मौतों में काफी कमी आ सकती है।

ये भी पढ़ें: छिपकली ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड: ऐसे पहुंची 17000 फीट की ऊंचाई पर, सब रह गए दंग

मीडिया ब्रीफिंग में WHO के इमर्जेंसीज प्रोग्राम के डायरेक्टर डॉ. माइकल रेयान ने कहा कि दुनियाभर के देशों को अभी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने पर फोकस करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हम कोरोना को लेकर सतर्क हैं, तो हम साल के अंत तक कोरोना के अस्पताल में भर्ती कराये जाने वाले मरीजों, मौतों और इस महामारी से जुड़ी त्रासदी को खत्म कर सकते हैं।

वैक्सीन से कोरोना पर लगेगी लगाम

इसके अलावा डॉ. रेयान ने कहा कि डब्ल्यूएचओ कई लाइसेंस प्राप्त वैक्सीन को लेकर डेटा की बिनाह पर यह आश्वस्त कर सकता है कि टीका से वायरस को विस्फोटक तरीके से फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यदि वैक्सीन न केवल मौतों पर और न केवल अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों पर, बल्कि ट्रांसमिशन डायनेमिक्स और संक्रमण के जोखिम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना शुरू करती है तो मेरा मानना है कि हम इस महामारी को नियंत्रित करने की दिशा में तेजी लाएंगे।

ये भी पढ़ें: आतंकियों का देश: दूसरा लादेन चलाएगा पूरी सरकार, क्या सच में इमरान करेंगे ऐसा

साथ ही उन्होंने वैक्सीन पर अति-उत्साह को भी लेकर आगाह किया है। डॉ. रेयान ने कहा कि कोरोना जैसी महामामरी की कोई गारंटी नहीं है। हालांकि अभी काफी हद तक यह वायरस नियंत्रण में है।

Ashiki

Ashiki

Next Story