×

PM Modi US Visit: अमेरिका से पाकिस्तान को चेतावनी, म्यांमार पर चिंता, यूक्रेन पर दुख

PM Modi US Visit: पीएम मोदी और राष्ट्रपति बिडेन के बीच ढाई घंटे की निजी मुलाकात के बाद दोनों की ओर से जारी संयुक्त बयान में रूस और चीन, इन दोनों देशों पर निशाना साधा गया। इसके साथ ही पाकिस्तान को चेतावनी दी गई और म्यांमार की स्थिति पर चिंता जताई गई।

Neel Mani Lal
Published on: 23 Jun 2023 3:00 AM GMT
PM Modi US Visit: अमेरिका से पाकिस्तान को चेतावनी, म्यांमार पर चिंता, यूक्रेन पर दुख
X
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( सोशल मीडिया)

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन की राजकीय यात्रा के दौरान जारी एक संयुक्त बयान में भारत - अमेरिका ने खुद को दुनिया के सबसे करीबी साझेदारों में से एक घोषित किया है। पीएम मोदी और राष्ट्रपति बिडेन के बीच ढाई घंटे की निजी मुलाकात के बाद दोनों की ओर से जारी संयुक्त बयान में रूस और चीन, इन दोनों देशों पर निशाना साधा गया। इसके साथ ही पाकिस्तान को चेतावनी दी गई और म्यांमार की स्थिति पर चिंता जताई गई।

अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था

दोनों पक्षों ने "नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था" के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "समसामयिक वैश्विक व्यवस्था संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतर्राष्ट्रीय कानून और राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान के सिद्धांतों पर बनाई गई है। अमेरिका और भारत ने बहुपक्षीय प्रणाली को एकतरफा नष्ट करने के किसी भी प्रयास का मुकाबला करने के अपने संकल्प की पुष्टि की।"

यूक्रेन त्रासदी

दोनों नेताओं ने यूक्रेन में संघर्ष पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त की और इसके भयानक और दुखद मानवीय परिणामों पर शोक व्यक्त किया।इसके साथ ही सप्लाई चेन, खाद्य, ईंधन और ऊर्जा सुरक्षा सहित वैश्विक आर्थिक प्रणाली पर युद्ध के गंभीर और बढ़ते प्रभावों पर ध्यान दिया।
दोनों देशों ने यूक्रेन के लोगों को मानवीय सहायता जारी रखने" का वादा किया और यूक्रेन में संघर्ष के बाद पुनर्निर्माण के महत्व पर सहमति व्यक्त की।

इंडो पैसिफिक और दक्षिण चीन सागर

भारत और अमेरिका ने "जबरन कार्रवाइयों' और बढ़ते तनाव पर चिंता और विरोध व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून के सम्मान के साथ एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी स्थायी प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों देशों ने कहा कि अस्थिर करने वाली या एकतरफा कार्रवाइयां बलपूर्वक यथास्थिति को बदलने की कोशिश करती हैं।
दोनों नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय कानून के पालन के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से समुद्री कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीएलओएस) में परिलक्षित, और समुद्री नियम-आधारित व्यवस्था की चुनौतियों का समाधान करने के लिए नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता के रखरखाव पर जोर दिया जिसमें पूर्व और दक्षिण चीन सागर शामिल हैं।

पाकिस्तान को चेतावनी

संयुक्त बयान में दोनों नेताओं ने पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे चरमपंथी समूहों के खिलाफ कार्रवाई का आह्वान किया। बयान में सीमा पार आतंकवाद और आतंकवादी छद्मों के इस्तेमाल की कड़ी निंदा की गई और पाकिस्तान से यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया कि उसके नियंत्रण वाले किसी भी क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवादी हमलों के लिए न किया जाए। उन्होंने पाकिस्तान से 2008 में मुंबई हमलों के साजिशकर्ताओं को दंडित करने का आह्वान किया।

म्यांमार पर चिंता

भारत और अमेरिका ने।म्यांमार में बिगड़ती स्थिति के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की, जहां सेना ने 2021 में एक नई नागरिक सरकार को बाहर कर दिया था। दोनों देशों ने मनमाने ढंग से हिरासत में लिए गए सभी लोगों की रिहाई, रचनात्मक बातचीत की स्थापना और एक समावेशी संघीय लोकतांत्रिक प्रणाली का आह्वान किया।

आपसी सहयोग

बयान में कहा गया है कि साथ मिलकर हम एक और भी मजबूत, विविधतापूर्ण अमेरिका-भारत साझेदारी का निर्माण करेंगे जो मानवाधिकारों, लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के साझा सिद्धांतों के आधार पर एक उज्ज्वल और समृद्ध भविष्य के लिए हमारे लोगों की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाएगी। “हमारा सहयोग वैश्विक हित में काम करेगा क्योंकि हम एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी और लचीले इंडो-पैसिफिक की दिशा में योगदान करने के लिए कई बहुपक्षीय और क्षेत्रीय समूहों - विशेष रूप से क्वाड - के माध्यम से काम करते हैं। मानव उद्यम का कोई भी कोना हमारे दो महान देशों के बीच साझेदारी से अछूता नहीं है, जो समुद्र से लेकर सितारों तक फैला हुआ है।''

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story