×

नासा की चेतावनी: इस दिन गुजरेगा 'लंदन आई' से बड़ा ऐस्टरॉइड्स, इतना पड़ेगा असर

अगला सप्ताह विज्ञान जगत के लिए बेहद खास है। अगले हफ्ते के 24 जुलाई बहुत खास है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने चेतावनी दी है कि 24 जुलाई को एक  बड़ा उल्का पिंड पृथ्वी के समीप आएगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 July 2020 12:42 PM GMT
नासा की चेतावनी: इस दिन गुजरेगा लंदन आई से बड़ा ऐस्टरॉइड्स, इतना पड़ेगा असर
X

नई दिल्ली: अगला सप्ताह विज्ञान जगत के लिए बेहद खास है। अगले हफ्ते के 24 जुलाई बहुत खास है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने चेतावनी दी है कि 24 जुलाई को एक बड़ा उल्का पिंड पृथ्वी के समीप आएगा। नासा की चेतावनी के मुताबिक इस ऐस्टरॉइड्स(उल्डापिंड) का आकार में बड़ा और 'संभवतः खतरनाक' होगा।

यह पढ़ें...एएनएम ने मांगी रिश्वत, पीड़िता ने की मुख्य चिकित्सा अधिकारी से शिकायत

लंदन आई से बड़ा

नासा के मुताबिक इस ऐस्टरॉइड्स( उल्कापिंड )का आकार में लंदन आई से भी बड़ा और खतरनाक होगा। लंदन आई की ऊंचाई 443 फीट है। पृथ्वी के पास गुजरने वाला उल्कापिंड लंदन आई से आकार में 50% बड़ा हो सकता है।'लंदन आई' लंदन के प्रसिद्ध लैंडमार्क और पर्यटक स्थल है। यह हमारे ग्रह के 50 हजार 86 लाख किलोमीटर नजदीक आ सकता है। हालांकि, इसके पृथ्वी से टकराने या गंभीर तबाही करने की आशंका नहीं है। माना जा रहा है कि यह पास से गुजर जाएगा। अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तो उसे स्पेस ऑर्गनाइजेशन्स खतरनाक मानते है।

धरती के पास रफ्तार

नासा ने मुताबिक जब यह ऐस्टरॉइड्स( उल्कापिंड )की धरती के पास रफ्तार करीब 48,000 किमी/घंटे की होगी। यह धरती के 0.034 AU की रेंज के अंदर तक आएगा। एक एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट 150 मिलियन किलोमीटर के बराबर होती है यानी कि जितनी दूरी पृथ्वी और सूरज के बीच है। नासा ने कहा कि ऐसे करीब 22 उल्कापिंड (ऐस्टरॉइड्स) हैं जो आने वाले सालों में पृथ्वी के करीब आ सकते हैं और टक्कर की संभावनाएं हो सकती हैं।

खतरों पर पहले से नजर

नासा का सेनेटरी (Sentry )सिस्टम ऐसे खतरों पर पहले से ही नजर रखता है। इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके धरती से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना है। इनमें सबसे बड़ा उल्कापिंड 29075 (1950 DA) है, जो 2880 तक नहीं आएगा।

यह पढ़ें...PM मोदी का संबोधन: यूएन में गरजेगा भारत का शेर, थोड़ी देर में शुरू होगा कार्यक्रम

बता दें कि वैसे तो उल्का के रास्ता बदलने की संभावना कम ही होती है लेकिन अगर जरा सा भी रास्ता बदला या फिर धरती के गुरुत्वाकर्षण ने उल्का को आकर्षित किया तो दुनिया के लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। इसीलिए दुनिया भर के वैज्ञानिक इस उल्का पर नजर रखे हुए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story