×

सुपरमैसिव ब्लैक होल से हर कोई हैरान, सोशल मीडिया पर फोटोज वायरल

नासा के चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट ने इन फोटोज को शेयर किया था। इन फोटोज में सुपरमैसिव ब्लैक होल के विलय की प्रक्रिया को दिखाया गया है।

Newstrack
Published on: 15 Dec 2020 5:46 AM GMT
सुपरमैसिव ब्लैक होल से हर कोई हैरान, सोशल मीडिया पर फोटोज वायरल
X
गैलेक्सी एनजीसी में दिखने वाला ब्लैक होल 6240 तीन हजार प्रकाश-वर्ष पूर्व का है और वे अब से लाखों साल बाद एक बड़ा ब्लैक होल बनाने के लिए एक साथ आगे बढ़ेंगे।

नई दिल्ली। हाल में ही कुछ ऐसा वाकया हो गया, जिससे हर कोई हैरान है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने हाल ही में दो सुपरमैसिव ब्लैक होल की फोटोज जारी की हैं। ये फोटोज अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं।

ये भी पढ़ें... नासा अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर स्पेसएक्स कैप्सूल मैक्सिको की खाड़ी में उतरा

बड़े पैमाने पर ब्लैक होल

ऐसे मे नासा के चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट ने इन फोटोज को शेयर किया था। इन फोटोज में सुपरमैसिव ब्लैक होल के विलय की प्रक्रिया को दिखाया गया है।

लेकिन नासा के अनुसार, गैलेक्सी एनजीसी में दिखने वाला ब्लैक होल 6240 तीन हजार प्रकाश-वर्ष पूर्व का है और वे अब से लाखों साल बाद एक बड़ा ब्लैक होल बनाने के लिए एक साथ आगे बढ़ेंगे। सामने आई इस रिपोर्ट के अनुसार, विलय प्रक्रिया लगभग 30 मिलियन साल पहले शुरू हुई थी।

black hole फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही इस पोस्ट में ये भी कहा गया है कि विलय की प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर ब्लैक होल के जोड़े यूनिवर्स में गुरुत्वाकर्षण तरंगों के सबसे शक्तिशाली स्रोत हैं।

ये भी पढ़ें...अमीर होगा हर इंसान: नासा कर रहा तैयारी, ये यान कर देगा सभी को मालामाल

एक्स-रे उत्सर्जन का पता लगाने के लिए डिज़ाइन

लेकिन चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी एक टेलीस्कोप है जिसे विशेष रूप से ब्रह्मांड के बहुत गर्म क्षेत्रों जैसे विस्फोट वाले सितारों, आकाशगंगाओं के समूहों और ब्लैक होल के चारों ओर एक्स-रे उत्सर्जन का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वहीं अंतरिक्ष में 139,000 किमी की परिक्रमा करते हुए नासा द्वारा सन् 1999 में STS-93 के दौरान स्पेस शटल कोलंबिया में दूरबीन को लॉन्च किया गया था। बता दें, सुपरमैसिव ब्लैक होल सबसे बड़े प्रकार के ब्लैक होल हैं, जो सूर्य से लाखों गुना बड़ा होता है।

ये भी पढ़ें...नासा की नई खोज: मिला धरती जैसा नया रहने योग्य ग्रह, पृथ्वी से है कई गुना बड़ा

Newstrack

Newstrack

Next Story