टूटी चीन-नेपाल की दोस्ती! नेपाली टीम पर हुआ हमला, आंसू गोले दागने से बढ़ा विवाद

चीनी सुरक्षाबलों की तरफ से सीमावर्ती जिले हुमला के नाम्खा गांव में बॉर्डर पिलर की मॉनीटरिंग करने पहुंची नेपाली टीम पर आंसू गैस के गोले दागे गए हैं। इस हमले में उपाध्यक्ष पेना लामा चोटिल हो गए।

Shreya
Published on: 11 Oct 2020 5:08 AM GMT
टूटी चीन-नेपाल की दोस्ती! नेपाली टीम पर हुआ हमला, आंसू गोले दागने से बढ़ा विवाद
X
चीनी सुरक्षाबलों ने नेपाली टीम पर किया हमला

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत के साथ जारी विवाद के बीच चीन की उसके दोस्त कहे जाने वाले देश नेपाल के साथ भी दुश्मनी बढ़ती ही जा रही है। चीन ने पहले तो नेपाल को दोस्त बनाकर उसका भारत के खिलाफ भरपूर इस्तेमाल किया, लेकिन अब ड्रैगन की इस नौटंकी का असली रूप सामने आ गया है। अब पूरी दुनिया के सामने चीन का नेपाल के साथ दोस्ती के नाटक का खुलासा हो चुका है।

चीनी सुरक्षाबलों ने नेपाली टीम पर दागे आंसू गोले

खबर है कि चीनी सुरक्षाबलों की तरफ से सीमावर्ती जिले हुमला के नाम्खा गांव में बॉर्डर पिलर की मॉनीटरिंग करने पहुंची नेपाली टीम पर आंसू गैस के गोले दागे गए हैं। इस हमले में नम्खा गांव नगरपालिका के उपाध्यक्ष पेना लामा चोटिल हो गए। उनकी आंख में मामूली चोट आई है। पेना लामा के मुताबिक, नेपाली टीम बॉर्डर पिलर का मुआयना कर रही थी, तभी चीन ने उन पर आंसू गोल दागे।

यह भी पढ़ें: खाकी पर खतरा: अवैध खनन में लगे डंपर ने सिपाही को रौंदा, PRD जवान की भी मौत

वापस लौटने के दौरान की ये हरकत

बताया जा रहा है कि चीन की तरफ से ये आंसू गोले पिलर नंबर 9 के पास दागे गए हैं। चीन ने जब टीम बॉर्डर पिलर पांच, छह, सात और आठ का मुआयना करने के बाद लौट रही थी, उस वक्त ही पिलर नंबर 9 के नजदीक गोले दागे। चीनी सुरक्षाबलों ने जिस टीम पर आंसू गैस के गोले दागे, उस टीम का नेतृत्व नेपाल के कांग्रेस के नेता जीवन बहादुर शाही कर रहे थे। वहीं इस हमले में नम्खा गांव नगरपालिका के उपाध्यक्ष पेना लामा चोटिल हो गए। पेना लामा की आंख में मामूली चोट भी आई है।

यह भी पढ़ें: हाथरस केस: पेशी से पहले CM से मिलेगा पीड़ित परिवार, मुलाक़ात इसलिए होगी खास

चीन की हरकतों का हुआ खुलासा

बता दें कि चीन की तरफ से ये पूरी घटना नेपाल-चीन बॉर्डर से उस वक्त सामने आई है, जब नेपाली विदेश मंत्रालय ने उन खबरों को खारिज कर दिया, जिसमें नेपाली जनता के हवाले से दावा किया गया था कि चीन ने हुमला जिले में नेपाल की जमीन पर अतिक्रमण किया है और वहां पर इमारत का निर्माण कर रही है। मंत्रालय का कहना था कि चीन द्वारा हुमला में जो निर्माण किया गया है, वह उन्हीं की सीमा में किया गया है, नेपाली सीमा में नहीं। लेकिन चीन की ये घटना कुछ अलग ही बयां कर रही है।

यह भी पढ़ें: BJP में बगावतः आठ विधायकों ने खोला सीएम के खिलाफ मोर्चा, पहुंचे दिल्ली

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story