×

जानिए कौन थीं निम्रिता? जिसकी मौत पर पाकिस्तान में उठ रही न्याय की मांग

पाकिस्तान में एक हिन्दू लड़की निम्रिता कुमारी की मौत के बाद सोशल मीडिया पर लोग न्याय की मांग कर रहे हैं। मेडिकल की छात्रा निमरिता के दोषियों को सजा दिलाने के लिए सोशल मीडिया पर जस्टिस फॉर निम्रिता ट्रेंड किया।

Aditya Mishra
Published on: 12 May 2023 11:52 AM GMT
जानिए कौन थीं निम्रिता? जिसकी मौत पर पाकिस्तान में उठ रही न्याय की मांग
X

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में एक हिन्दू लड़की निम्रिता कुमारी की मौत के बाद सोशल मीडिया पर लोग न्याय की मांग कर रहे हैं। मेडिकल की छात्रा निमरिता के दोषियों को सजा दिलाने के लिए सोशल मीडिया पर जस्टिस फॉर निम्रिता ट्रेंड किया।

बता दें कि निम्रिता का शव लरकाना के बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज के हॉस्टल के कमरे में चारपाई से बंधा हुआ मिला था। इसी के बाद से यह संशय बना हुआ है कि आखिर उसने आत्महत्या की है या उसकी हत्या की गई है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान में हिंदुओं पर आफत, इस शख्स की वजह से खौफ में हैं हिंदू लड़कियां

कौन थीं निम्रिता

सिंध के घोटकी जिले की रहने वाली निम्रिता लरकाना के बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज में फाइनल इयर की स्टूडेंट थीं। मेडिकल स्टूडेंट के साथ-साथ वह सोशल ऐक्टिविस्ट भी थीं।

उनकी मौत के बाद घोटकी में हिंदू समुदाय ने मंगलवार को अपनी दुकानें बंद कर विरोध दर्ज कराया। बता दें कि घोटकी जिले में ही कुछ दिन पहले भीड़ ने ईश निंदा के आरोप में एक स्कूल के हिंदू प्रिंसिपल की पिटाई की थी। भीड़ ने 3 मंदिरों, स्कूल और हिंदुओं के कई घरों में तोड़फोड़ की थी।

हत्या या आत्महत्या?

सोमवार को लरकाना के बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज की छात्रा निम्रिता का शव उनके हॉस्टल के कमरे में चारपाई से बंधा हुआ पाया गया था। पुलिस ने उसके कमरे से उसके मोबाइल और अन्य सामानों को कब्जे में लेकर फरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है। पुलिस अभी इस बात की जांच कर रही है कि मामला आत्महत्या का है या हत्या का।

परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

निमरिता के परिजन का आरोप है कि उसकी हत्या की गई है। निमरिता के भाई जो खुद एक डॉक्टर हैं ने कहा है कि शव पर जिस तरह के चोट के निशान हैं वह साफ इशारा करता है कि ये हत्या का मामला है। उन्होंने अल्पसंख्यक होने के कारण लोगों से मदद की अपील की है. परिजनों ने पुलिस की जांच पर भी सवाल उठाए हैं।

क्या कहना है पुलिस का?

पुलिस ने पूरे मामले में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। मामले में FIR तक दर्ज नहीं की गई है। इस बीच पीपीपी लीडर निसार खुसरो ने बताया कि शव का पोस्टमॉर्टम हो चुका है और उसकी रिपोर्ट से पता चलेगा कि मामला आत्महत्या का है या फिर मर्डर का। उन्होंने कहा कि पुलिस हर ऐंगल से जांच कर रही है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान में हिंदुओं पर आफत, इस शख्स की वजह से खौफ में हैं हिंदू लड़कियां

निम्रिता की मौत से सोशल मीडिया पर आक्रोश

निम्रिता की मौत के बाद सोशल मीडिया पर इसे लेकर जबरदस्त आक्रोश दिख रहा है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर समेत कई सिलेब्रिटी और आम ट्विटर यूजर्स निम्रिता के लिए इंसाफ की मांग कर रहे हैं।

इस मौत को पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न और जबरन धर्मांतरण से भी जोड़कर देखा जा रहा है। ट्विटर पर कुछ भारतीयों ने मलाला की चुप्पी पर भी सवाल उठाया।

बता दें कि मलाला ने जम्मू-कश्मीर में लोगों के कथित उत्पीड़न पर कई ट्वीट किए थे। एक ट्वीट में उन्होंने एक कश्मीरी लड़की के दर्द का इजहार किया था जो 12 अगस्त को स्कूल नहीं जा पाई और एग्जाम नहीं दे सकी थी।

इसके बाद, ट्विटर यूजर्स ने उन पर फेक न्यूज फैलाने का आरोप लगाया क्योंकि 12 अगस्त को बकरीद थी और उस दिन स्कूलों में छुट्टियां थीं।



अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न, अत्याचार से कठघरे में पाकिस्तान

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं, ईसाइयों, अहमदियों, सिखों आदि के उत्पीड़न की घटनाएं कोई नई बात नहीं है। हाल के दिनों में कुछ सिख और हिंदू लड़कियों के जबरन धर्मांतरण और शादी के मामले सुर्खियों में रहे थे।

निम्रिता जिस घोटकी जिले की रहने वाली थीं, वहीं पर हाल में ईश निंदा के आरोप में भीड़ ने मंदिरों और हिंदुओं के घरों में तोड़फोड़ कर तांडव मचाया था। पाकिस्तान में कम से कम 17 ऐसे लोग हैं, जिन्हें ईश निंदा का दोषी ठहराते हुए मौत की सजा सुनाई गई है। इनमें से ज्यादातर धार्मिक अल्पसंख्यक हैं।



ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की होगी हालत बुरी, जब भारत करेगा ये काम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story