पाकिस्तान की होगी हालत बुरी, जब भारत करेगा ये काम

भारत को धमकी देने वाले पाकिस्तान को अब भारत द्वारा दिए जा रहे अतिरिक्त पानी की कटौती से भी गुजरना पड़ेगा। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया है कि भारत पाकिस्तान को ‘सिंधु जल संधि’ के तहत मिलने वाले अतिरिक्त पानी पर रोक लगाएगा।

Published by Shreya Published: September 17, 2019 | 3:35 pm
पाकिस्तान की होगी हालत बुरी, जब भारत करेगा ये काम

पाकिस्तान की होगी हालत बुरी, जब भारत करेगा ये काम

नई दिल्ली: भारत को धमकी देने वाले पाकिस्तान को अब भारत द्वारा दिए जा रहे अतिरिक्त पानी की कटौती से भी गुजरना पड़ेगा। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया है कि भारत पाकिस्तान को ‘सिंधु जल संधि’ के तहत मिलने वाले अतिरिक्त पानी पर रोक लगाएगा। शेखावत ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच जल के लिए सिंधु जल संधि हुई है। मगर पाकिस्तान को भारत की नदियों से इससे अतिरिक्त भारी मात्रा में पानी मिल जाता है। अब केन्द्र सरकार इस पर रोक लगाएगी, इसके लिए प्रक्रिया शुरु भी हो गई है।

यह भी पढ़ें: बम धमाके में 24 की मौत, राष्ट्रपति की रैली को आतंकियों ने बनाया निशाना

अतिरिक्त पानी पर भारत लगाएगा रोक-

उन्होंने बताया कि, रावी नदी के उस पार बहुत बड़ा इलाका फैला है, जहां पर नदियों के द्वारा जमा हुआ बारिश का पानी पाकिस्तान पहुंच जाता है। हम पाकिस्तान में इस अतिरिक्त पानी को जाने से रोकेंगे क्योंकि इस पानी पर भारतीय किसानों और आम लोगों का हक है और भारत के इस फैसले से किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

सितंबर 1960 में हुई थी ‘सिंधु जल संधि’-

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच सितंबर 1960 में ‘सिंधु जल संधि’ हुई थी। जिसके अनुसार व्यास, रावी और सतलुज नदी पर भारत का और सिंधु, चिनाब और झेलम नदियों पर पाकिस्तान का नियंत्रण है।

यह भी पढ़ें: भारत में अलर्ट: आखिरी हाथी हुआ गायब, 2 महीने बाद मिली कामयाबी