×

छाई ये ट्रांसजेंडर दुनिया मेंः जानकर आप भी हो जाएंगे इंस्पायर्ड, क्या है खास पढ़िये यहां

पाकिस्तान की सड़को से उठकर कोर्ट तक पहुंचने वाली निशा राव की कहानी काफी इंस्पायर्ड करने वाली है। उन्होंने के एक समाचार एजेंसी में इंटरव्यू के दौरान बताया, 'मुझे पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील बनकर काफी गर्व महसूस हो रहा है। पाकिस्तान जैसे देश में ट्रांसजेंडर के लिए जीवनयापन करना आसान नहीं है।

Newstrack
Published on: 28 Nov 2020 7:42 AM GMT
छाई ये ट्रांसजेंडर दुनिया मेंः जानकर आप भी हो जाएंगे इंस्पायर्ड, क्या है खास पढ़िये यहां
X

इस्लामाबाद: पूरी दुनिया में थर्ड ट्रांसजेंडर अपनी एक नई पहचान बना रही है। जहां पहले उन्हें हिन भावना से देखा जाता था, अब वह हर क्षेत्र में अपना नाम कमा रही है। बता दें कि पाकिस्तान की सड़को पर भीख मांगने वाली निशा राव इन दिनों सुर्खियों में छाई हुई है। निशा राव पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील बनी है। उनकी उम्र मात्र 28 साल है। उनका सपना सिर्फ वकील बनाना नहीं बल्कि कुछ और भी है। वो सपना क्या है, आइए आपको बताते हैं...

निशा राव की इंस्पायर्ड कर देने वाली कहानी

पाकिस्तान की सड़को से उठकर कोर्ट तक पहुंचने वाली निशा राव की कहानी काफी इंस्पायर्ड करने वाली है। उन्होंने के एक समाचार एजेंसी में इंटरव्यू के दौरान बताया, 'मुझे पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील बनकर काफी गर्व महसूस हो रहा है। पाकिस्तान जैसे देश में ट्रांसजेंडर के लिए जीवनयापन करना आसान नहीं है। वैसे पाक की संसद ने 2018 में ही एक कानून के तहत ट्रांसजेंडर को समान नागरिक अधिकार दिए गए थे। फिर भी ट्रांसजेंडर्स को यौन उत्पीड़न का शिकार भी होना पड़ रहा है। ट्रांसजेंडर्स को अपने जिदंगी जीने के लिए उन्हें या तो शादियों में नाचते हैं या फिर सड़कों पर भीख मांगते हैं।

यह भी पढ़ें: खतरे में पीएम इमरान की कुर्सी: गिलगित बाल्टिस्तान में बिगड़े हालात, बुलाई गई सेना

nisha rao 2

भीख मांग कर की लॉ की पढ़ाई

निशा ने बताया कि वह जब 18 साल की थी, तब वह अपने लाहौर स्थित अपने घर से भाग गईं थीं। जब वह भागी थी, तो उनके साथ दो और ट्रांसजेंडर थे। जब वह भाग के कराची पहुंची, तो वह सड़को पर भीख मांगना पड़ा था। उन्होंने भीख मांगकर थोड़े-थोड़े पैसे जमा किए और लॉ की पढ़ाई पर खर्च किए। सालों की मेहनत के बाद उन्हें कानून की डिग्री मिली। डिग्री मिलने के बाद इसी साल उन्हें लॉ का लाइसेंस भी मिल गया है। वर्तमान में वह कराची बार एसोसिएशन की सदस्य भी हैं। बता दें कि निशा ने अब तक 50 केस लड़ चुकी है ।

यह भी पढ़ें: भयानक विस्फोट से कांपा देश: बिछ गईं लाशें ही लाशें, जान बचाने के लिए मची भगदड़

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story