×

तानाशाह की बहन को मिला बड़ा प्रमोशन, आई ये बड़ी खबर

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलों के बीच तानाशाह की छोटी बहन किम यो जोंग को प्योंगयांग में बड़ा प्रमोशन मिला है।

Shreya
Published on: 30 April 2020 12:43 PM GMT
तानाशाह की बहन को मिला बड़ा प्रमोशन, आई ये बड़ी खबर
X

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। दरअसल, किम जोंग काफी लंबे समय से दिखाई नहीं दिए हैं। यहां तक कि रिपोर्ट्स के मुताबिक, तानाशाह अपने 15 अप्रैल को अपने दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की बर्थ एनिवर्सरी के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे। इसके बाद से ही उनकी हेल्थ को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। वहीं इन सभी अटकलों के बीच तानाशाह की छोटी बहन किम यो जोंग को प्योंगयांग में बड़ा प्रमोशन हासिल हुआ है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन को देखते हुए रिलायंस कम्पनी ने उठाया ऐसा कदम, हर तरफ हो रही चर्चा

किम यो जोंग का रखती थी ध्यान

Arirang News के रिपोर्टर के मुताबिक, किम जोंग की बहन किम यो जोंग हमेशा अपने भाई के साथ रहती थी और देश के सभी काम बिना किसी मुसीबत के पूरे हों, इस बात का ध्यान रखती थी। इसके अलावा किम की बहन सभी तरह के प्रोटोकॉल पर भी नजर बनाए रखती हैं। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें कोई बड़ा पद मिला है। जिसके बाद किम यो जोंग प्योंगयांग के दस सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल हो गई हैं।

9वें सबसे प्रतिभाशाली व्यक्ति के रुप में उभरी किम की बहन

रिपोर्टर के मुताबिक, किम यो जोंग अब प्रशासन में 9वें सबसे प्रतिभाशाली व्यक्ति के रुप में उभरी हैं। किम जोंग की बहन वैसे तो अपने भाई के बाईं ओर चौथी सीट पर बैठती हैं, लेकिन उन्हें उनके दादा की पुण्यतिथि पर प्योंगयांग के एक स्मारक में पहली पंक्ति में बैठे हुए देखा गया था। किम यो जोंग सत्तारूढ़ पार्टी के 10 वरिष्ठ अधिकारियों में शामिल थीं।

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा ऐलान: दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को लेकर हुआ फैसला

वहीं इस बारे में सेजोंग इंस्टीट्यूट के रिसर्च प्लानिंग के उपाध्यक्ष, चेओंग सेओंग चांग का कहना है कि संभव है कि किम यो जोंग का कद पोलित ब्यूरो के एक उम्मीदवार से बढ़ाकर अब वास्तविक सदस्य के तौर पर कर दिया गया हो।

सत्ता संभालने की प्रबल दावेदार

इतना ही नहीं किम यो जोंग को तानाशाह किम जोंग के बाद सत्ता संभालने के लिए एक प्रबल दावेदार माना जाता है। वह भाई किम जोंग के साथ साये की तरह रहती हैं। उनकी राजनैतिक सलाहकार हैं। वहीं सेना में भी अहम भूमिका रखती हैं।

देखती हैं ये काम

यो जोंग Propaganda and Agitation Department की पहली वाइस डायरेक्टर हैं। माना जाता है कि किम जोंग उन की विदेशों में और उत्तर कोरिया के अंदर सार्वजनिक छवि बनाने के पीछे किम यो जोंग का ही दिमाग है।

यह भी पढ़ें: एक और मिला कोरोना पोजिटिव, एटा में संक्रमितों की संख्या हुई पांच

इसी पद के तहत यो जोंग ने अपने वास्तविक नाम के साथ पहला स्टेटमेंट दिया था। इसी से साफ हुआ था कि सिर्फ परदे के पीछे नहीं, बल्कि यो जोंग अपने भाई के साथ सत्ता में सामने भी आ चुकी हैं। हाल ही में उन्होंने इसी पद के साथ अमेरिका प्रेसिडेंट ट्रंप की कोरोनावायरस पर मदद की पेशकश ठुकरा दी थी।

कोरोना वायरस के चलते किम हैं दूर?

वहीं किम के स्वास्थ्य को लेकर चल रही अटकलों पर उत्तर कोरियाई मामलों का प्रभार संभालने वाले दक्षिण कोरिया के मंत्री ने कहा कि हो सकता है कि किम जोंग महामारी की वजह से 15 अप्रैल से राज्य में होने वाले समारोहों से दूरी बरत रहे हों।

यह भी पढ़ें: आम की फसल को कीड़ों से बचाने के लिए कीटनाशक का प्रयोग करते किसान, देखें तस्वीरें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story