×

भयानक भुतिहा होटल: सालों से पड़ा है वीरान, निर्माण में हमेशा आईं अड़चनें

इस इमारत को बनवाने में काफी ज्यादा अड़चनें सामने आईं। कभी निर्माण सामग्री कम हो गई तो कभी किसी तकनीकी दिक्कत से इसे बंद करना पड़ा। इसे बनाने में सबसे बड़ी रुकावट सामने आई साल 1992 में। दरअसल, उस दौरान उत्तर कोरिया आर्थिक मंदी की चपेट में आ गया था।

Shreya
Published on: 16 Jan 2021 10:48 AM GMT
भयानक भुतिहा होटल: सालों से पड़ा है वीरान, निर्माण में हमेशा आईं अड़चनें
X
भयानक भुतिहा होटल: सालों से पड़ा है वीरान, निर्माण में हमेशा आईं अड़चनें

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया (North Korea) आए दिन किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में बना रहता है। आपने भी इस देश से संबंधित कई चौंकाने वाली और रहस्यमयी बातें सुनी या पढ़ी होंगी। इस बीच आज हम आपको उत्तर कोरिया के एक होटल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे भुतहा होटल भी कहा जाता है। ये होटल तीन हजार कमरों का है। प्योंगयांग का ये होटल अब दुनिया की सबसे ऊंची वीरान इमारत के तौर पर जाना जाता है।

शापित होटल है रयुगयोंग

हम बात कर रहे हैं होटल रयुगयोंग (Ryugyong Hotel) की। साल 1987 में इस होटल की नींव रखी गई, तब तत्कालीन तानाशाह किम जोंग इल ने ऐलान किया कि यह होटल दुनिया का सबसे बड़ा और शानदार Hotel होगा। ऐसा कहा जाता है कि ये होटल बनाने की प्रेरणा किम जोंग इल को अपनी मां किम जोंग-सुक से मिली थी। दरअसल, उनकी मां को ऊंची बिल्डिंग्स काफी पसंद थी, जिसके चलते उन्होंने ये होटल बनवाले की सोची।

यह भी पढ़ें: बने अरबपति किसान: खरीदी लाखों एकड़ की जमीन, नाम तो आप जानते होंगे

निर्माण में आईं कई अड़चनें

इस इमारत को बनवाने में काफी ज्यादा अड़चनें सामने आईं। कभी निर्माण सामग्री कम हो गई तो कभी किसी तकनीकी दिक्कत से इसे बंद करना पड़ा। इसे बनाने में सबसे बड़ी रुकावट सामने आई साल 1992 में। दरअसल, उस दौरान उत्तर कोरिया आर्थिक मंदी की चपेट में आ गया था। उस वक्त इस होटल का बाहरी ढांचा तो बन गया, लेकिन अंदर की सजावट और दरवाजे-खिड़कियां तैयार नहीं थीं। इसी हालत में ये होटल 16 सालों तक पड़ा रहा।

north korea Ryugyong Hotel (फोटो- सोशल मीडिया)

इसके बाद साल 2008 में फिर इसका निर्माण शुरू हुआ, लेकिन तब नए सिरे से इस होटल का काम शुरू किया गया। इसमें करीब 180 मिलियन डॉलर की लागत आई। तब यह दुनिया का सबसे ऊंचा होटल था। फिर इसकी ओपनिंग की बातें होने लगीं। होटल इंडस्ट्री से जुड़े कई ग्रुप्स ने ये ऐलान भी कर दिया कि होटल का एक हिस्सा किराए पर लेकर उसे इंटरनेशनल सैलानियों के लिए शुरू करेंगे। हालांकि ऐसा हुआ नहीं।

यह भी पढ़ें: भारत में बनी इस वैक्सीन को लेकर अमेरिकी मीडिया ने खड़े किये सवाल, पढ़ें ये रिपोर्ट

होटल की तस्वीरें सामने आने से हुआ खुलासा

ऐसा कहा जाने लगा कि होटल का निर्माण कार्य बार बार रुकने और फिर बनने की वजह से उसमें निर्माण सामग्री का सही ढंग से उपयोग नहीं किया गया और इस वजह से यह इमारत कमजोर है। लेकिन अंदर की बातें तब तक किसी को नहीं पता चलीं जब तक इस होटल के भीतर की तस्वीरें सामने नहीं आई। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2012 में बीजिंग के एक कर्मचारी ने होटल के अंदर की तस्वीरें ले लीं, तब पता चला कि 105 मंजिला होटल के कई फ्लोर में अंदर कोई निर्माण ही नहीं हुआ है।

ये होटल एक बार और चर्चा में आया। साल 2018 में इसमें काफी शानदार लाइट शो हुआ। इस शो के माध्यम से देश के इतिहास को दिखाया गया। करीब चार मिनट तक चले इस लाइट शो में किम के परिवार के बारे में काफी बातें बताई गई और स्लोगन्स दिखाए गए। इसके बाद एक बार फिर उम्मीद जागी कि यह होटल फिर से शुरू हो जाएगा, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है। ये होटल एक वीरान इमारत के तौर पर जाना जाता है। इसे शापित होटल भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर चौंकाना वाला खुलासा: आइसक्रीम में भी मिला वायरस, मचा हड़कंप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story