×

देश को बड़ी सफलता: कोरोना पर काबू, 6 महीने से कोई केस नहीं, हैरान हुई दुनिया

जहां एक ओर पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है तो वहीं ताइवान ने महामारी पर पूरी तरह काबू पा लिया है। जिसे दुनिया को हैरत में डाल दिया है। 

Shreya
Published on: 31 Oct 2020 10:12 AM GMT
देश को बड़ी सफलता: कोरोना पर काबू, 6 महीने से कोई केस नहीं, हैरान हुई दुनिया
X
देश को बड़ी सफलता: कोरोना पर काबू, 6 महीने से कोई केस नहीं, हैरान हुई दुनिया

नई दिल्ली: देश समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप का सामना कर रही है। दुनियाभर में अब तक करीब साढ़े चार करोड़ लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। यहां तक तमाम देशों में कोरोना की दूसरी या तीसरी लहर शुरू हो चुकी है। लेकिन एक ऐसा भी देश है, जहां पिछले छह महीने से भी ज्यादा समय से कोरोना का एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया है। हम बात कर रहे हैं ताइवान की। यह देश चीन के बिल्कुल करीब है, लेकिन फिर भी महामारी पर काबू पाने में ताइवान ने कामयाबी हासिल कर ली है।

बीते 200 दिन से नहीं आया एक भी घरेलू मामला

दावा किया जा रहा है कि यहां पर बीते 200 दिन यानी करीब सात महीने से कोरोना वायरस का एक भी घरेलू मामला दर्ज नहीं किया गया है। जहां यूरोप, अमेरिका और भारत जैसे देशों में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है, वहीं इस बीच ताइवान ने कोरोना को काबू करने में कामायाबी हासिल कर ली है। बता दें कि ताइवान में कोरोना वायरस का आखिरी घरेलू केस 12 अप्रैल को सामने आया था।

यह भी पढ़ें: सी-प्लेन सेवा: PM मोदी ने दिखाई ड्रीम प्रोजेक्ट को हरी झंडी, पर्यटन के लिए वरदान

TAIWAN (फोटो- सोशल मीडिया)

दो करोड़ तीस लाख है ताइवान की आबादी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ताइवान की आबादी काफी कम है। यहां कुल दो करोड़ तीस लाख आबादी है। वहीं ताइवान में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या की बात की जाए तो यहां अब तक कोविड-19 के कुल 550 मामले सामने आए हैं। जबकि कोरोना के चलते केवल सात लोगों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें: योगी का बड़ा ऐलान: लव जेहाद रोकने का प्लान तैयार ,सरकार उठाएगी बड़ा कदम

इस वजह से देश ने पाया कोरोना पर काबू

एक्सपर्ट्स की मानें तो महामारी के शुरुआती समय में ही सीमा को बंद कर देने और घरेलू ट्रैवल की निगरानी करने की वजह से ताइवान कोरोना पर जीत हासिल कर सका है। इसके अलावा इस देश ने सार्स महामारी के अनुभव का भी इस्तेमाल किया, कड़ाई से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की, तकनीक का इस्तेमाल करते हुए क्वारनटीन के नियम बनाए और सभी के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया। इस वजह से भी मामलों में गिरावट दिखी और कोरोना पर काबू पाया गया।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के भगवान का जलवाः रिटायरमेंट के सात साल, कमाई अब भी करोड़ों में

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story