×

हथनी का कर डाला बुरा हाल, मालिक की शर्मनाक हरकत पर खून खौल जाएगा आपका

हाथी का नाम सुनते ही इंसान के मन में एक विशालकई जानवर की छवि बन जाती है लेकिन आज कल सोशल मीडिया पर एक ऐसी हथिनी की फोटो वायरल हो रही है जो किसी को भी विचलित कर सकती है। 70 साल की हथिनी टिकिरी के रिटायरमेंट के बाद भी उसका मालिक उससे काम ले रहा है।

Roshni Khan
Published on: 17 Aug 2019 8:11 AM GMT
हथनी का कर डाला बुरा हाल, मालिक की शर्मनाक हरकत पर खून खौल जाएगा आपका
X

नई दिल्ली: हाथी का नाम सुनते ही इंसान के मन में एक विशालकई जानवर की छवि बन जाती है लेकिन आज कल सोशल मीडिया पर एक ऐसी हथिनी की फोटो वायरल हो रही है जो किसी को भी विचलित कर सकती है। 70 साल की हथिनी टिकिरी के रिटायरमेंट के बाद भी उसका मालिक उससे काम ले रहा है।

हथिनी काम की वजह से पूरी तरह शूक चुकी है और वह ठीक से खड़े होने की स्थिति में भी नहीं है। गौर करने वाली बात तो ये है कि इतनी खराब हालत होने के बावजूद श्रीलंका में हर साल होने वाले पैराहेरा महोत्सव में टिकिरी को हिस्सा लेने के लिए मजबूर किया जाता है।

ये भी देखें:दिखने लगा राष्ट्रवाद का उभार, हर जगह तिरंगे की बहार

हर साल 12 अगस्त को मनाए गए विश्व हाथी दिवस के मौके पर सोशल मीडिया पर टिकिरी की फोटो तेजी से वायरल हुई। टिकिरी को बचाने के लिए लोगों ने श्रीलंका सरकार से अपील की है। टिकिरी की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमे वो काफी कमजोर दिख रही है।

धूएं और शोर-शराबे के बीच देर रात तक काम कराया जाता है

इस पोस्ट में बताया गया है कि टिकिरी को धूएं और शोर-शराबे के बीच देर रात तक काम कराया जाता है। और तो और उसकी हालत छुपाने के लिए उसके ऊपर भारी-भरकम और चमकदर लबादा डाल दिया जाता है। हर साल पैराहेरा महोत्सव में शामिल होने वाली टिकिरी अब सही से चल भी नहीं पाती है।

ये भी देखें:अरुण जेटली की सेहत में नहीं हो रहा सुधार, हाल जानने AIIMS पहुंचीं मायावती

वायरल हो रही फोटो के बाद टिकिरी के मालिक और परेड का आयोजन करने वालों की आलोचना कर रहे हैं। पर्यटन और वन्यजीव मंत्री जॉन अमरातुंगा ने कहा कि उन्होंने वन्यजीव अधिकारियों को जांच करने का आदेश दिया है।

सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं कि क्या वाकई में हाथिनी की खराब सेहत के बाद उससे काम लिया जा रहा है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story