×

प्याज के दाम आसमान पर: भारत के बैन से मुश्किल में पड़ोसी मुल्क, कीमत हुईं दोगुनी

भारत द्वारा प्याज के निर्यात (Export) पर रोक लगाने से पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश (Bangladesh) बेहद परेशान है। इसे लेकर पड़ोसी मुल्क ने गहरी चिंता भी जताई है।

Shreya
Published on: 18 Sep 2020 6:40 AM GMT
प्याज के दाम आसमान पर: भारत के बैन से मुश्किल में पड़ोसी मुल्क, कीमत हुईं दोगुनी
X
प्याज की खुदरा कीमतें लगभग पूरे देश में सौ रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर चुकी हैं। कुछ शहरों में इसका खुदरा भाव डेढ़ सौ रुपये किलो तक जा पहुंच है।

नई दिल्ली: भारत द्वारा प्याज के निर्यात (Export) पर रोक लगाने से पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश (Bangladesh) बेहद परेशान है। अब बांग्लादेश ने बिना किसी सूचना के प्याज के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने पर गहरी चिंता जताई है। भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने ढाका स्थित भारत के उच्चायोग के जरिए भेजे गए पत्र में कहा है कि 14 सितंबर 2020 को भारत सरकार की ओर से अचानक किए गए एलान से दो मित्र देशों के बीच 2019-20 में हुई चर्चाओं और इस दौरान बनी आपसी समझ कमजोर हुई है।

सोमवार को भारत सरकार ने निर्यात को किया था बैन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और दामों पर अंकुश लगाने के लिए सोमवार यानी 14 सितंबर 2020 को तत्काल प्रभाव से प्याज की सभी तरह के निर्यात पर बैन लगा दिया गया था। अब भारत सरकार के इस फैसले से बांग्लादेश ने गहरी चिंता जताई है।

यह भी पढ़ें: Bihar elections 2020: बिहार में राजनीतिक विरासत संभालने को तैयार है नई पीढ़ी

कई बड़े शहरों में प्याज की कीमतें हुईं दोगुनी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की ओर से लिए गए इस फैसले से बांग्लादेश के कई बड़े शहरों में प्याज की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। बांग्लादेशी प्याज आयातकों का कहना है कि अचानक लगाए गए बैन से हमारी मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। भारत बांग्लादेश को प्याज निर्यात करने वाला सबसे बड़ा देश है। एक ही दिन के अंदर प्याज की खुदरा कीमत 50 टका से 90 टका हो गई है। कहा जा रहा है कि ये कीमतें अभी और बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: कृषि कानून का विरोध क्यों, जानें, इससे किसानों को कितना फायदा- क्या नुकसान

आवश्यक खाद्य पदार्थों की आपूर्ति भी होगी प्रभावित

भारत के उच्चायोग के जरिए भेजे गए पत्र में प्याज के निर्यात को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक उपाय करने का अनुरोध किया गया है। साथ ही ये भी कहा गया है कि भारत के यूं अचानक एलान करने से बांग्लादेश के बाजार में आवश्यक खाद्य पदार्थों की आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: जारी हुई नई गाडइलाइन: संक्रमित उम्मीदवारों को देना होगा ध्यान, पढ़ें ये जरूरी बातें

खाद्य वस्तुओं के निर्यात प्रतिबंध ना लगाने का अनुरोध

पत्र में जिक्र किया गया है कि ढाका में 15-16 जनवरी, 2020 को दोनों देशों के वाणिज्य मंत्रालयों की हुई एक सचिव-स्तरीय बैठक में बांग्लादेश ने भारत से अनुरोध किया था कि आवश्यक खाद्य वस्तुओं के निर्यात प्रतिबंध नहीं लगाया जाए। साथ ही बांग्लादेश ने प्रतिबंध जरूरी होने पर भारत को समय से पहले उसे जानकारी देने की भी अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें: चीनी सैनिकों की मौत: पहली बार हुआ खुलासा, भारतीय सेना ने बिछाई थीं लाशें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story