×

कोरोना वैक्सीन पर इस देश को मिली कामयाबी, दूसरे स्टेज पर पंहुचा ट्रायल

कोरोना वायरस से निजात की उम्मीदें बढ़ गई हैं। दरअसल, वैक्सीन के पहले स्टेज की कामयाबी के बाद अब दूसरे स्टेज का टेस्ट किया जाएगा।

Shivani Awasthi
Published on: 23 May 2020 5:36 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर इस देश को मिली कामयाबी, दूसरे स्टेज पर पंहुचा ट्रायल
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को रोकने और जड़ से खत्म करने के लिए दुनिया के लगभग 40 देश कोविड वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। अब तक भले ही वैक्सीन को लेकर कोई बड़ी सफलता हासिल न हुई हो लेकिन अब यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने इस महामारी से निजात की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। दरअसल, यहां के शोधकर्ताओं ने वैक्सीन के पहले स्टेज की कामयाबी की जानकारी दी है। वहीं अब वैक्सीन के दूसरे स्टेज का टेस्ट किया जाएगा।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में कोविड वैक्सीन का पूरा, दूसरे की तैयारी

इंग्लैंड की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में भी कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने को लेकर शोध हो रहा है। जिसका शुरूआती दौर सफल हो गया है। वहीं अब शोधकर्ता वैक्सीन को दूसरे स्टेज पर टेस्ट करेंगे। इसके लिए 10,000 से अधिक लोगों को शामिल किया जाएगा। टेस्ट के लिए इतनी बड़ी संख्या में लोगों की भर्ती शुरू हो गयी है। इस वैक्सीन का नाम ChAdOx1 nCoV-19 दिया गया है।

दूसरे स्टेज में 10,200 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल

बता दें कि पहले चरण में एक हजार लोगो पर ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन टेस्ट की गयी थी। पहले चरण की शुरुआत में 55 साल से कम उम्र के स्वस्थ व्यस्कों और स्वयंसेवकों पर वैक्सीन का ट्रायल हुआ। इस दौरान रिजल्ट सकारात्मक पाए गए। अभी अब दूसरे स्टेज में 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग और 5 से 12 साल के बच्चों पर अध्धयन किया जाएगा। इस ट्रायल में उनके इम्यून सिस्टम पर पड़ने वाले असर को देखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार के पांच ऐतिहासिक फैसले, एक साल में इतना बदल दिया भारत

हर उम्र वर्ग पर किया जा रहा वैक्सीन का परीक्षण

वहीं अगर दूसरा स्टेज भी अच्छे परिणाम देता है तो वैक्सीन ट्रायल के तीसरे स्टेज में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर इसका अध्ययन किया जाएगा।

वैक्सीन का बंदरों पर भी हो चुका ट्रायल

गौरतलब है कि ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन का बंदरों पर भी ट्रायल हो चुका है, जिसके परिणाम सकारात्मक आने पर इंसानो पर इसकी टेस्टिंग शुरू की गयी। यूनिवर्सिटी की वैक्सीनोलॉजी प्रोफेसर सारा गिलबर्ट ने जानकारी दी कि ChAdOx1 nCoV-19 एक वायरस से बना है, जो एक सामान्य कोल्ड वायरस का कमजोर रूप है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story