×

पाक ने समझौता एक्सप्रेस मामले में आरोपियों को बरी करने पर विरोध जताया

मार्च 21 पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनके मुल्क ने 2007 में समझौता एक्सप्रेस ट्रेन में हुए विस्फोट के मामले में सभी आरोपियों को बरी करने पर ‘कड़ा विरोध’ दर्ज कराया है।

Roshni Khan
Published on: 22 March 2019 6:09 AM GMT
पाक ने समझौता एक्सप्रेस मामले में आरोपियों को बरी करने पर विरोध जताया
X

इस्लामाबाद: मार्च 21 पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनके मुल्क ने 2007 में समझौता एक्सप्रेस ट्रेन में हुए विस्फोट के मामले में सभी आरोपियों को बरी करने पर ‘कड़ा विरोध’ दर्ज कराया है।

ये भी देखें:अजय देवगन की नई फिल्म का फर्स्ट पोस्टर आया सामने

भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली इस ट्रेन में हरियाणा के पानीपत के निकट 18 फरवरी 2007 को उस समय विस्फोट हुआ था, जब ट्रेन अमृतसर स्थित अटारी की ओर जा रही थी। इस विस्फोट में 68 लोगों की मौत हुई थी जिसमें ज्यादातर पाकिस्तानी थे।

हरियाणा के पंचकूला की एक विशेष अदालत ने बुधवार को इस मामले में असीमानंद और तीन अन्य को बरी कर दिया।

कुरैशी ने कहा, ‘‘ भारत की एनआईए अदालत की ओर दिए गए फैसले ने लोगों को हिला कर रख दिया है। 11 साल बाद स्वामी असीमानंद जो इकबाल-ए-जुर्म कर चुका है, उस समेत चार आरोपियों को बरी कर दिया गया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ पाकिस्तान ने इस घटनाक्रम पर कड़ा विरोध जताया है और भारत को डेमार्श (आपत्ति पत्र) दिया है।’’ उन्होंने कहा कि, “पाकिस्तान समझौता ट्रेन मामले में आए फैसले का अध्ययन कर रहा है और अपने विकल्पों पर विचार-विमर्श कर रहा है”।

उन्होंने कहा कि, ‘भारत ने बिना किसी सबूत के पुलवामा हमले का दोष पाकिस्तान पर मढ़ा लेकिन भारत के दावे को किसी ने भी स्वीकार नहीं किया’।

उन्होंने दावा किया, ‘‘ मैं यह कई विश्व नेताओं से बात करने के बाद कह रहा हूं। भारत ने इसे पाकिस्तान से जोड़ने की कोशिश की लेकिन नाकामयाब रहा।’’

ये भी देखें:छापामारी करने गई पुलिस टीम को शराब माफिया ने पिटा एक जवान घायल

चीन की यात्रा से लौटे कुरैशी ने कहा कि, “उन्होंने चीन के साथ जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर के मुद्दे पर चर्चा की है, जिसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर तकनीकी रोक लगाने के अधिकार का इस्तेमाल किया”।

(भाषा)

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story