बमों की प्रदर्शनी: पाकिस्तान ने करतारपुर कोरिडोर में भारत के हमले को ऐसे किया याद

पाकिस्तान का कहना है कि भारत ने दरबार साहिब गुरुद्वारा के समक्ष 1971 की जंग के दौरान बम गिराए थे। पाकिस्तान की सेना ने भारतीय वायुसेना के  द्वारा गिराए गए एक बम की नुमाइश की है।

Published by SK Gautam Published: November 9, 2019 | 3:33 pm
Modified: November 9, 2019 | 3:40 pm

नई दिल्ली: पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के बहाने दुनिया के सामने अच्छा बनने का दिखावा करने वाले पाकिस्तान का दागदार चेहरा सामने आया है। पाकिस्तान का कहना है कि भारत ने दरबार साहिब गुरुद्वारा के समक्ष 1971 की जंग के दौरान बम गिराए थे। पाकिस्तान की सेना ने भारतीय वायुसेना के  द्वारा गिराए गए एक बम की नुमाइश की है। पाकिस्तान ने लिखा है कि जंग के वक्त गुरुद्वारे को तबाह करने के लिए भारत ने इस पर बम गिराया गया था, ये तो वाहेगुरुजी का चमत्कार था कि यह बच गया।

बता दें कि करतारपुर गुरुद्वारा का उद्घाटन हो गया और एक निजी समूह का हिस्सा रहे कुछ भारतीयों ने पाक के इस कारनामे को उजागर किया, जो हाल ही में पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब गुरुद्वारा गए थे।

ये भी देखें : राम मंदिर पर एक फैसला 1886 में भी आया था

उन्होंने बताया है कि पाक सरकार ने गुरुद्वारा परिसर में एक प्रदर्शनी लगाई है, जिसमें 1971 की जंग के दौरान भारतीय वायुसेना द्वारा गिराए गए बम को बाकायदा एक खंभे पर बने शीशे के बॉक्स में रखा गया है।

इसी पवित्र कुएं से गुरुनानक देव अपने खेतों की करते थे सिंचाई

खंभे को खंडा (सिख धर्म का प्रतीक चिह्न) से सजाया गया है। इस खंभे के बगल में एक बोर्ड लगाया गया है, जिस पर इस बारे में पूरा विवरण है और इसका शीर्षक दिया गया है ‘वाहेगुरुजी का चमत्कार’। इसमें यह भी कहा गया है कि श्री खूह साहिब (पवित्र कुआं) और दरबार साहिब पर यह बम गिरा, मगर इससे दोनों पवित्र स्थलों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। माना जाता है कि इस पवित्र कुएं से गुरुनानक देव अपने खेतों की सिंचाई किया करते थे।

ये भी देखें : ‘जय श्री राम’ कहा इस भाजपा हिंदू नेता ने, फैसले पर दिया बड़ा बयान

 पहले गाने में दिखाई थी भिंडरावाले की तस्वीर

इससे पहले पाकिस्तान की ओर से एक वीडियो जारी किया गया था। इस वीडियो को पाकिस्तान सरकार ने तीन टुकड़ों में जारी किया था। वीडियो में खालिस्तानी आतंकवादी भिंडरावाला समेत 3 आतंकवादियों की तस्वीर दिखाए जाने के बाद से नया विवाद खड़ा हो गया था।

पाकिस्तान हर मुद्दे पर भारत को घेरने की नई–नई तरकीब निकालता रहता है लेकिन सफलता हाथ नहीं लगती है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App