×

रोग नेशन पाकिस्तान की बर्बादी का पहला अध्याय आरंभ, चरमराई अर्थव्यवस्था

पुलवामा हमले के बाद जब इंडिया ने जवाबी स्ट्राइक की तो वो पाकिस्तान की बर्बादी का पहला अध्याय साबित हुई। महंगाई और झोल खाती अर्थव्यवस्था से वो पहले ही सकते में था। इसके बाद आर्थिक तंगी ने उसे अपने जाल में जकड़ लिया है।

Rishi
Published on: 15 May 2019 4:43 AM GMT
रोग नेशन पाकिस्तान की बर्बादी का पहला अध्याय आरंभ, चरमराई अर्थव्यवस्था
X
Yogesh Mishra Special- इमरान का पाकिस्तान

कराची : पुलवामा हमले के बाद जब इंडिया ने जवाबी स्ट्राइक की तो वो पाकिस्तान की बर्बादी का पहला अध्याय साबित हुई। महंगाई और झोल खाती अर्थव्यवस्था से वो पहले ही सकते में था। इसके बाद आर्थिक तंगी ने उसे अपने जाल में जकड़ लिया है। देश की जीडीपी विकास दर 8 साल के निचले स्तर पर आने को तैयार बैठी है।

पाकिस्तान की जीडीपी विकास दर 3.3 प्रतिशत रह सकती है।

ये भी देखें : JEE Main Result: पेपर 2 के रिजल्ट जारी, यहां ऐसे देखें

देश के एग्रीकल्चर सेक्टर में आई गिरावट और आर्थिक धीमेपन का असर देश की अर्थव्यवस्था पर दिखने लगा है। अर्थशास्त्रियों के मुताबिक मौजूदा समय में पाकिस्तान की हालात बेहद गंभीर है।

बता दे कि यह 22वीं बार है जब पाकिस्तान के हालात इतने बदतर हो गए की उन्हें आईएमएफ से मदद लेनी पड़ रही है।

आईएमएफ पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर दे रहा है लेकिन शर्तें काफी कड़ी हैं।

ये भी देखें : पश्चिम बंगाल में अमित शाह के रोड में हिंसा, जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी BJP

इमरान के सामने मुश्किल हालात

वर्ष 2019-20 में पेश किया जाने वाला अगला बजट पीएम इमरान खान और उनकी सरकार के लिए अग्निपरीक्षा सरीखा होने वाला है। इस बजट में राजस्व में बढ़ोतरी, टैक्स में दी जा रही छूट में कटौती, टैक्स प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार जैसे कदमों के जरिए प्राथमिक घाटा जीडीपी का 0.6 फीसदी करने का लक्ष्य पूरा करना होगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story