×

पाकिस्तान का शुरू रोना: 90 हजार पहुंचा इसका दाम, जनता की बढ़ी मुश्किलें

पाकिस्तान में लोगों की मुसीबतें दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दामों के बाद अब सोने के रेट भी आसमान छू रहा है। जानकारी के अनुसार, एक तौला यानी 10 ग्राम सोने की कीमतें अब तक के सबसे सब से ऊंचा स्तर 90 हजार पाकिस्तानी रुपए हो गई है।

Roshni Khan
Published on: 29 Aug 2019 8:49 AM GMT
पाकिस्तान का शुरू रोना: 90 हजार पहुंचा इसका दाम, जनता की बढ़ी मुश्किलें
X

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में लोगों की मुसीबतें दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दामों के बाद अब सोने के रेट भी आसमान छू रहा है। जानकारी के अनुसार, एक तौला यानी 10 ग्राम सोने की कीमतें अब तक के सबसे सब से ऊंचा स्तर 90 हजार पाकिस्तानी रुपए हो गई है।

पिछले एक महीने के दौरान पाकिस्तान में सोना 12,840 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया है। आपको बता दें कि 10 ग्राम सोने की कीमत जहां भारत में 39,970 रुपये प्रति दस ग्राम है। वहीं, पाकिस्तान में इस समय सोने की कीमत 90,000 पाकिस्तानी रुपये प्रति दस ग्राम है। भारत के मुकाबले ये दोगुनी से ज्यादा है।

ये भी देखें:भारत-पाकिस्तान परमाणु हमला: होगा हिरोशिमा और नागासाकी से बुरा हाल

जाने क्यों महंगा हो रहा है सोना?

ऑल सिंध सर्राफा ज्वेलर्स एसोसिएशन (ASSJA) का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें बढ़ने से घरेलू स्तर पर दाम बढ़ रहे है। अगले कुछ दिनों में घरेलू स्तर पर सोना 1 लाख रुपये की कीमतों को भी पार कर सकता है।

ASSJA के प्रेसिडेंट हाजी हारुन रशीद चंद कहते हैं कि अब पाकिस्तान में सोना खरीदना आम आदमी के बस से बाहर हो चुका है। क्योंकि आम आदमी के लिए रोजाना के खर्चों को उठाना ही मुश्किल हो रहा है। वहीं, पाकिस्तान की स्थिति को लेकर जारी अनिश्चिचतता के चलते विदेशों से इन्वेस्टमेंट नहीं आ रहा है।

ये भी देखें:लखनऊ: यूपी द्वारा आयोजित एमएसएमई सम्मेलन में पहुंचे सीएम योगी

हाजी हारुन रशीद चंद के मुताबिक, घरेलू गोल्ड मार्केट के लिए सबसे बड़ी टेंशन फेडरल बोर्ड ऑफ रेवन्यु यानी FBR की ओर से सोने की ज्वैलरी की बिक्री पर लगाए गया 17।5 फीसदी टैक्स है। इसकी वजह से देश में डिमांड नहीं बची है। पिछले दिनों कई दुकानें भी पाकिस्तान में बंद हुई है। हम अगले कुछ दिनों में हम दुकाने बंद कर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

डरा रही है महंगाई

किसी भी देश में आम नागरिकों के लिए बढ़ती महंगाई को झेलना सबसे ज्यादा परेशानी देने वाला होता है। अगर ये महंगाई वेनेजुएला और जिम्बाब्बे जैसे देशों की तरह से हजार फीसदी पर पहुंच जाए तो किसी भी देश की अर्थव्यवस्था (Economy) चरमरा जाएगी।

ये भी देखें:सोशल मीडिया से दूर हैं योगी सरकार के ये मंत्री, जानें किसकी कितनी है भूमिका

महंगाई तब और भी ज्यादा खतरनाक हो जाती है जब कोई देश भयानक कर्ज में डूबा हो। कुछ ऐसे ही हालत इस वक्त पाकिस्तान (Pakistan) के है। महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) इस समय बिल्कुल बेबस नजर आ रहे है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story