×

पाकिस्तान का कहर भारत पर: ये आसमानी ताकत नष्ट कर देगी बहुत कुछ

ये आसमानी आफत सबसे ज्यादा नुकसान खेतों को पहुंचा रहे हैं। यह घटना राजस्थान के बीकानेर में हुई है। दरअसल, यह नया हमला पाकिस्तान आये आतंकवादियों का नहीं है बल्कि ये पाकिस्तान से आई टिड्डी (Locust) दल का हमला है।

SK Gautam
Published on: 15 Jan 2020 10:07 AM GMT
पाकिस्तान का कहर भारत पर: ये आसमानी ताकत नष्ट कर देगी बहुत कुछ
X

राजस्थान: पाकिस्तान से लगती हुई भारत-पाकिस्तान सीमा पर अब एक नई मुसीबत ने घुसपैठ कर लिया है। और यह एक ऐसी मुसीबत है जिसपर सीमा सुरक्षा बल (BSF) के साथ-साथ किसान भी परेशान है। इस नई मुसीबत से लड़ने के लिए किसान मुस्तैद हो चुके हैं। सरहदी इलाकों में इस समय एक ऐसी घुसपैठ हुई है जिसे न सेना के जवान रोक सकते हैं न ही किसान।

ये भी देखें : सेना का बड़ा बयान: आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे

पाकिस्तान से आई टिड्डी (Locust) दल का हमला

यहां के किसानों के हालात ऐसे हो गए हैं कि राजस्थान के बीकानेर जिले के सरहदी इलाकों में हड़कंप मच गया है। ये आसमानी आफत सबसे ज्यादा नुकसान खेतों को पहुंचा रहे हैं। यह घटना राजस्थान के बीकानेर में हुई है। दरअसल, यह नया हमला पाकिस्तान आये आतंकवादियों का नहीं है बल्कि ये पाकिस्तान से आई टिड्डी (Locust) दल का हमला है। इस अलग तरह की घुसपैठ को रोकने का कोई इंतजाम नहीं है। भारतीय इलाके में पहुंची लाखों टिड्डियों से अपनी फसलों को बचाने के लिए किसान दिन रात एक किए हुए हैं।

क्षेत्रीय किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ इन टिड्डियों को मारने के लिए स्प्रे का प्रयोग कर रहे हैं। वहीं कुछ किसान परिवार थाली व खाली पीपे बजाते हुए खेतों में दौड़ रहे हैं ताकि ये पाकिस्तानी टिड्डियाँ उनकी फसलों को चट ना करें। लेकिन लाखों की संख्या में घुसपैठ करने वाली इन टिड्डियों ने सरसों, चना, इसबगोल की फसलों को नुकसान पहुंचा दिया है।

सैकड़ों बीघा खेतों पर लगी फसलों को नष्ट कर दिया है

बीकानेर जिले के बीएसएफ की सांचु पोस्ट, रचनी, नीचे वाली पोस्ट, मारूति पोस्ट की तरफ से घुसपैठ कर टिड्डी दलों ने माइनर, भूरासर माइनर, गजेवाला माइनर के सैकड़ों बीघा खेतों पर लगी फसलों को नष्ट कर दिया है।

ये भी देखें : भईया बनारस नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा, मकर सक्रांति पर कुछ यूं सजी काशी नगरी

अब ये खाजूवाला उपखंड की तरफ तेजी से बढ़ रही हैं। बीकानेर के बाद टिड्डियों का दल अब श्रीगंगानगर के रावला इलाके की तरफ हो गया है। किसानों के साथ-साथ घर की महिलाएं व बच्चे भी इनसे बचने के लिए कड़कड़ती ठंड में खेतों में दौड़ लगा रहे हैं।

अब प्रशासन ने भी कमान संभाल ली है। बीकानेर जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने दो सीनियर आरएएस अधिकारियों को खाजूवाला व बज्जू उपखंड के लिए नोडल अधिकारी तैनात करते हुए टिडडी नाशक रसायन दिया है। वहीं, कलेक्टर खुद भी बॉर्डर इलाके में डेरा डाल चुके है।

कलेक्टर कुमार पाल गौतम टिडडी प्रभावित इलाकों का दौरा किया

कलेक्टर कुमार पाल गौतम किसानों को साथ लेकर टिडडी प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे है ताकि किसानों की गिरदावरी अनुरूप मुवावजा मिल सके। कलेक्टर के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों ने भी किसानों की सुध लेने शुरू किया है परन्तु दौरे करने से टिड्डियों की समस्या का समाधान नही हो रहा है।

ये भी देखें : ठंड और बारिश की वजह से जन जीवन हुआ प्रभावित, बढ़ी ठंड

कलेक्टर कुमारपाल गौतम के अनुसार प्रति किसान 13 हजार रुपए मुवावजा दिया जाएगा तो वहीं किसानों का कहना है कि उनकी फसलों का बीजान तो कई एकड़ में है और मुवावजा सिर्फ एक एकड़ का ही मिलेगा। खाजूवाला के पूर्व विधायक डॉ। विश्वनाथ के अनुसार राज्य सरकार को तुरंत किसानों की गिरदावरी करवा उन्हें केंद्र सरकार द्वारा आवंटित मुआवजा दिया जाना चाहिए।

वहीं, खाजूवाला के मौजूदा विधायक गोविंद राम मेघवाल के अनुसार राज्य सरकार किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। लेकिन भाजपा को चाहिए कि वह केंद्र से भी किसानों को अधिक मुआवजा राशि आवंटित करवाए।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story