×

नहीं सुधरेगा पाकिस्तान: इमरान ने की नापाक हरकत, आतंकियों की हटी लिस्ट

कोरोना वायरस जहां एक तरफ पूरी दुनिया लड़ाई लड़ रही है, वहीं हमेशा की तरफ इस बार भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज ही नहीं आने को तैयार है। ऐसे में इमरान सरकार ने 4000 आतंकियों के नाम टेरेरिस्ट वॉचलिस्ट से हटा दिए हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 21 April 2020 12:02 PM GMT
नहीं सुधरेगा पाकिस्तान: इमरान ने की नापाक हरकत, आतंकियों की हटी लिस्ट
X
नहीं सुधरेगा पाकिस्तान: इमरान ने की नापाक हरकत, आतंकियों की हटी लिस्ट

नई दिल्ली। कोरोना वायरस जहां एक तरफ पूरी दुनिया लड़ाई लड़ रही है, वहीं हमेशा की तरफ इस बार भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज ही नहीं आने को तैयार है। ऐसे में इमरान सरकार ने 4000 आतंकियों के नाम टेरेरिस्ट वॉचलिस्ट से हटा दिए हैं। एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़े स्टार्टअप ने दावा किया है कि इन 4000 आतंकियों में साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और लश्कर का ऑपरेशन कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी भी शामिल है।

आतंकियों के नाम हटाने की जानकारी

पाकिस्तान ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब ग्लोबल एंटी मनी लांड्रिंग संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) ने उसे आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक नई टाइमलाइन दी है। बता दें, इमरान सरकार के निगरानी लिस्ट से आतंकियों के नाम हटाने की जानकारी अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित नियामक प्रौद्योगिकी कंपनी कास्टेलम डॉट एएल ने दी है।

ये भी पढ़ें... पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1336 नए केस: स्वास्थ्य मंत्रालय

इस लिस्ट में तथाकथित अभियुक्तों है, जिसे पाकिस्तान के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी प्राधिकरण (एनएसीटीए) ने बनाया है, उसका उद्देश्य वित्तीय संस्थानों को संदिग्ध आतंकवादियों के लेनदेन के प्रसंस्करण या व्यापार से बचने में मदद करना है। इस लिस्ट में 7,600 लोगों के नाम शामिल हैं।

1800 नामों को लिस्ट से हटाया

इस कंपनी के मुताबिक, 18 महीनों में इसमें मौजूद नाम घटकर 3,800 रह गए हैं। कास्टेलम के डाटा के मुताबिक, मार्च की शुरुआत से लगभग 1800 नामों को लिस्ट से हटाया गया है।

साथ ही पाकिस्तान एक कार्य योजना को लागू करने पर काम कर रहा है जिसकी जिम्मेदारी उसे पेरिस स्थित एफएटीएफ ने दी है। जिसमें वित्तीय प्रतिबंधों के प्रभावी कार्यान्वयन को प्रदर्शित करना शामिल है।

ये भी पढ़ें... तानाशाह की ये कार: साथ चलता है पूरा कफिला, अब मौत से लड़ रहे जंग

इस कंपनी ने कहा, 'यह संभव है कि इनका नाम हटाना एफएटीएफ सिफारिशों को लागू करने के पाकिस्तान की कार्य योजना का हिस्सा हों।' एफएटीएफ जून 2020 में पाकिस्तान की प्रगति का आकलन करेगा।

मुरझाती अर्थव्यवस्था पर बहुत असर

वर्तमान में वह ग्रे लिस्ट में है। यदि वह आतंकियों के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई करने में असफल रहता है तो उसे काली लिस्ट में डाल दिया जाएगा। जिसका उसकी मुरझाती अर्थव्यवस्था पर बहुत असर पड़ेगा।

इस कंपनी के मुताबिक, पाकिस्तान ने सूची से जिन लोगों के नाम हटाए हैं उनमें कई अमेरिकी या संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध लिस्ट में सूचीबद्ध आतंकवादियों के उपनाम जैसे लगते हैं।

वहीं वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, पाकिस्तान ने सूची से आतंकियों के नाम हटाने को लेकर कोई सार्वजनिक स्पष्टीकरण नहीं दिया है। लेकिन उसके एक अधिकारी का कहना है कि ऐसा सरकार द्वारा आतंकवाद के खिलाफ प्रतिबद्धता के अनुपालन को लेकर चल रहे प्रयास के तहत किया गया है।

ये भी पढ़ें... पूरे शरीर में तबाही मचा देता है, ये भयानक वायरस, क्या आपको है पता

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story