×

पाकिस्तान युद्ध को तैयार: कर रहा चीन की नकल, भारत को टक्कर देने की मची होड़

बीते कई हफ्तों से भारत और चीन में लद्दाख सीमा को लेकर तनातनी चल रही है। ऐसे में इन दोनों देशों के विवाद के चलते अब पाकिस्तान ने भी हलचल बढ़ा दी है।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jun 2020 9:21 AM GMT
पाकिस्तान युद्ध को तैयार: कर रहा चीन की नकल, भारत को टक्कर देने की मची होड़
X

नई दिल्ली : बीते कई हफ्तों से भारत और चीन में लद्दाख सीमा को लेकर तनातनी चल रही है। ऐसे में इन दोनों देशों के विवाद के चलते अब पाकिस्तान ने भी हलचल बढ़ा दी है। इसके साथ ही पाकिस्तान की एयरफोर्स कराची के पास एक बड़ा अभ्यास करने में जुटी है, जिसमें F-16, मिराज जैसे लड़ाकू विमानों के साथ जमकर तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें... आंध्र प्रदेशः 24 घंटे में कोरोना के 136 नए केस, कुल संख्या 4126 तक पहुंचीः स्वास्थ्य विभाग

F-16, JF-17 और मिराज

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कराची सहित नजदीक के इलाके में पाकिस्तान की वायुसेना एक बड़ा अभ्यास करती नजर आ रही है। इस अभ्यास में F-16, JF-17 और मिराज जैसे लड़ाकू विमानों को उड़ाया जा रहा है। पाकिस्तान के इस अभ्यास पर भारत भी अपनी पैनी नजर बनाए हुए है।

साथ ही सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तानी एयरफोर्स ने इसको लेकर नोटिस निकाला है, जिस पर भारत की निगाहें हैं कि पाकिस्तान क्या कर रहा है।

पाकिस्तान में इस अभ्यास को शुरू करने से पहले ही उसने अपने रडार सिस्टम को अलर्ट भी किया था। इस बीच पाकिस्तान कई तरह टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। खास तौर पर अगर रात को किसी तरह का हमला होता है तो क्या करना होगा।

ये भी पढ़ें...GOLD सस्ता हो रहा: बहुत कम हो रहे दाम, बस आज खरीदने के लिए रहें तैयार

सीमा पर गोलीबारी तेज़

आपको बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने जो पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी, वो रात के अंधेरे में ही की थी और तब पाकिस्तानी वायुसेना कुछ भी बाल-बांका नहीं कर पाई थी।

जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान के इस अभ्यास के बाद भारतीय वायुसेना भी सक्रिय और सतर्क हो गई है और अपनी गतिविधि बढ़ा ली हैं। ऐसे में अब पाकिस्तान को डर है कि कहीं भारत एक बार फिर कुछ बड़ा ना कर दे, क्योंकि बीते दिनों में पाकिस्तान ने सीमा पर गोलीबारी तेज़ की है। जिसमें भारतीय सेना का एक अफसर भी शहीद हुआ था।

ये भी पढ़ें...मोदी से कांपा चीन: बौखलाहट निकली सीमा पर, पड़ा कमजोर हुआ पीछे

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story