×

GOLD सस्ता हो रहा: बहुत कम हो रहे दाम, बस आज खरीदने के लिए रहें तैयार

सोने-चांदी की चमक को भी कोरोना वायरस ने फीका कर दिया है। महामारी के चलते सोने-चांदी के दामों में बुधवार को तगड़ी गिरावट आ सकती है। बात ये है कि इंटरनेशनल लेवल और वायदा बाजार (सोने के दाम एमसीएक्स में) में दाम लुढ़क गए हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jun 2020 8:17 AM GMT
GOLD सस्ता हो रहा: बहुत कम हो रहे दाम, बस आज खरीदने के लिए रहें तैयार
X

नई दिल्ली। सोने-चांदी की चमक को भी कोरोना वायरस ने फीका कर दिया है। महामारी के चलते सोने-चांदी के दामों में बुधवार को तगड़ी गिरावट आ सकती है। बात ये है कि इंटरनेशनल लेवल और वायदा बाजार (सोने के दाम एमसीएक्स में) में दाम लुढ़क गए हैं। बता दें कि बीते मंगलवार को दिल्ली में 10 ग्राम सोने के दाम 46,833 रुपये से बढ़कर 47,235 रुपये हो गए। इस दौरान दामों में 402 रुपये की तेजी आई है। वहीं, इंटरनेशनल लेवल पर सोने के दाम बढ़कर 1705 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए हैं। साथ ही सोने की तरह चांदी के दामों में भी तेजी आई है।

ये भी पढ़ें...मचेगा हाहाकार: बस कुछ दिन में करोड़ों होगी संख्या, हालात खौफ वाले

शेयर बाजार में फिर से तेजी

दिल्ली में बीते मंगलवार को 1 किलोग्राम चांदी के दाम 48,451 रुपये से बढ़कर 49,344 रुपये हो गए। इस बीच चांदी के दाम 893 रुपये तक बढ़ गए। ऐसे में इंटरनेशनल लेवल पर चांदी के दाम 17.63 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए हैं।

ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर बाजार में फिर से तेजी आने लगी है। इस दौरान निवेशकों का रुझान भी सोने से कम होकर शेयर की ओर बढ़ा है। हालांकि, भारत और चीन के बीच जो तनाव है वो अक्सर टल जाता है। इसीलिए सोने की दामों में मुनाफावसूली हो सकती है।

ये भी पढ़ें...सीबीएसई उठाएगी ये बड़ा कदम, शैक्षणिक नुकसान बचाने की तैयारी में जुटी

घरेलू और वैश्विक

बीते दो साल में सोना 50% से अधिक रिटर्न दिया है। ऐसे में अब मुनाफावसूली भारी पड़ रही है। लोग पुराने सोने भी बेच रहे हैं क्योंकि पुराने सोने को बेचने के लिए दाम आकर्षक हैं।

इस पर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सोने के दाम कई बातों पर निर्भर करते है। इनमें आर्थिक और पॉलिटिकल कारण सबसे महत्वपूर्ण है। ये घरेलू और वैश्विक दोनों तरह के हो सकते हैं।

जैसे की अगर हमारे देश की सरकार ने सोने के इंपोर्ट से जुड़ा कोई नया नियम लागू किया है तो इसका असर सोने के दामों पर पड़ेगा। इसी तरह सोने का एक्सपोर्ट करने वाले देश में किसी साल उत्पादन घट जाता है तो इसका असर भी घरेलू बाजार में सोने की कीमत पर पड़ेगा। इसी तरह देश में या विदेश में ऐसे कई घटनाएं होती हैं, जिनका असर सोने के दामों पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें...चली ताबड़-तोड़ गोलियां: 13 आतंकियों को मिली दर्दनाक मौत, रच रहे थे बड़ी साजिश

अलग-अलग शहरों में सोने के दाम अलग-अलग

आप मार्केट मेें जिस दामों पर सोने की ज्‍वैलरी खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है। अधिकतर शहरों के सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर मार्केट खुलने के समय दाम तय करते हैं। एमसीएक्स वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दामों का ऐलान किया जाता है।

फिर यही दाम पूरे दिन चलते हैं। इसी वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने के दाम अलग-अलग होते हैं। इसके साथ ही स्‍पॉट मार्केट में सोने के दाम शुद्धता के आधार पर तय होते है। मतलब की 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के दाम अलग-अलग होते है।

ये भी पढ़ें...राज्य में कोराना वायरस का कहर, अभी-अभी बॉर्डर को किया गया सील, फोर्स तैनात

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story