×

मचेगा हाहाकार: बस कुछ दिन में करोड़ों होगी संख्या, हालात खौफ वाले

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलें बढ़ते ही जा रहे हैं। इन बढ़ते आकड़ों ने सरकारों की चिंता को हद से ज्यादा बढ़ा दिया है। ऐसे में ईरान में ये महामारी और ज्यादा भयंकर रूप धारण करती जा रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jun 2020 7:35 AM GMT
मचेगा हाहाकार: बस कुछ दिन में करोड़ों होगी संख्या, हालात खौफ वाले
X

नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलें बढ़ते ही जा रहे हैं। इन बढ़ते आकड़ों ने सरकारों की चिंता को हद से ज्यादा बढ़ा दिया है। ऐसे में ईरान में ये महामारी और ज्यादा भयंकर रूप धारण करती जा रही है। ईरान में कोरोना से संक्रमितों की संख्या करीब डेढ़ करोड़ हो सकती है।

चीन के बाद सबसे पहले पहुंचा था ईरान

इस बारें में आईएसएनए न्यूज एजेंसी ने देश के कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य एहसान मुस्तफावी की तरफ से ये जानकारी मुहैया कराई है। ईरान उन देशों में शामिल है जहां कोरोना वायरस का संक्रमण चीन के बाद सबसे पहले पहुंचा था और लोगों को संक्रमित करना शुरु किया था।

ये भी पढ़ें... भारत-चीन विवाद: पूर्व सेना अधिकारियों ने राहुल के बयान को बताया देश हित के खिलाफ

बता दें, ईरान में कोरोना वायरस का संक्रमण फरवरी में ही पहुंच गया था और जल्दी ही बड़ी तादात में लोग संक्रमित होने लगे थे। अब यहां 1 लाख 75 हजार 900 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं ईरान में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 8425 बताया जा रहा है।

बिना लक्षण वाले लोग भी पॉजिटिव

दुनियाभर के तमाम देशों में भी आधिकारिक आंकड़ों से कहीं ज्यादा तादात में लोग संक्रमित हो सकते हैं। इसी सिलसिले में वैज्ञानिकों का कहना है कि खासकर बिना लक्षण वाले लोग भी पॉजिटिव हुए होंगे जो जांच के लिए लैब में नहीं पहुंचे।

साथ ही ईरान के हेल्थ एक्सपर्ट और कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य एहसान मुस्तफावी का कहना है कि वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या देश में करीब डेढ़ करोड़ हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसका ये मतलब हुआ कि दुनिया अब तक जितना समझती है, कोरोना वायरस उससे कहीं कम घातक है।

ये भी पढ़ें...ड्रग इंस्पेक्टर को बिना मास्क के घर से निकलना पड़ा भारी, DM ने काट दिया चालान

कोरोना की दूसरी लहर

इस बारे में ईरान के हेल्थ एक्सपर्ट ने देश में कोरोना संक्रमितों की बड़ी संख्या की बात उस समय कही है जब कुछ ही दिन पहले ईरान ने कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हो गई है। ईरान को दुनिया का पहला देश समझा जा रहा है जहां कोरोना की दूसरी लहर सामने आई है।

एक्सपर्ट एहसान मुस्तफावी ने कहा कि लोगों के सीरोलॉजी टेस्ट किए गए थे। इसके अलावा सर्वे में ये पता लगाया गया कि कितने लोगों में एंटीबॉडी डेवलप हुआ है। सर्वे में 18.75 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी मिले। फिलहाल ईरान की हालत भी नाजुक बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें...यहां कोरोना का मजाक बनाया सत्तादल के नेता ने, जिला प्रशासन मौन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story