×

कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द करना स्वीकार नहीं: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा कि वह कश्मीर में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द किया जाना स्वीकार नहीं करेगा, क्योंकि यह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन है। अनुच्छेद 370 जम्मू कश्मीर के संबंध में एक ''अस्थायी प्रावधान'' है।

Dharmendra kumar
Published on: 6 April 2019 11:23 AM GMT
कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द करना स्वीकार नहीं: पाकिस्तान
X

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने कहा कि वह कश्मीर में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द किया जाना स्वीकार नहीं करेगा, क्योंकि यह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन है। अनुच्छेद 370 जम्मू कश्मीर के संबंध में एक ''अस्थायी प्रावधान'' है। यह केंद्रीय एवं समवर्ती सूचियों के तहत आने वाले विषयों पर कानून बनाने की संसद की शक्तियों को सीमित कर संविधान के विभिन्न प्रावधानों की व्यावहारिकता पर रोक लगाता है।

यह भी पढ़ें...इन आसान ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सेकेण्ड में बुझा सकते हैं गैस सिलेंडर में लगी आग

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने के मुद्दे पर शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा।

यह भी पढ़ें...योगी के इस मंत्री ने आडवाणी पर दिए बयान पर राहुल गांधी को अनपढ़ बताया

उन्होंने कहा, ''भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करना संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन है। हम इसे किसी भी परिस्थिति में स्वीकार नहीं करेंगे और कश्मीर के लोग भी इसे स्वीकार नहीं करेंगे।''

यह भी पढ़ें...प्रसपा ने जारी की 10 और उम्मीदवारों की सूची, लखनऊ से इन्हें मिला टिकट

गौरतलब है कि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने राज्य में अनुच्छेद 370 को हटाने के प्रति पार्टी की प्रतिबद्धता बार- बार दोहराई है।

भाषा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story