हारा पाकिस्तान: शुरू मौत का कहर, नहीं जूझ सकते बिना मदद के

पूरे विश्व में कोरोना वायरस ने कहर मचा के रख दिया है। ऐसे में पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के संकट से उत्पन्न आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए तीन बहुपक्षीय ऋणदाताओं से 3.7 अरब डॉलर का अतिरिक्त उधार मांगा है।

Published by Vidushi Mishra Published: March 26, 2020 | 6:05 pm
Modified: March 26, 2020 | 6:06 pm

हारा पाकिस्तान: शुरू मौत का कहर, नहीं जूझ सकते बिना मदद के

नई दिल्ली : पूरे विश्व में कोरोना वायरस ने कहर मचा के रख दिया है। ऐसे में पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के संकट से उत्पन्न आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए तीन बहुपक्षीय ऋणदाताओं से 3.7 अरब डॉलर का अतिरिक्त ऋण मांगा है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,100 से अधिक लोग इससे संक्रमित है।

ये भी पढ़ें… कोरोना पर सोनिया का बड़ा बयान, पीएम मोदी को दी ये राय

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 1,102

बता दें कि वित्त मामलों पर पाक पीएम के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 1.4 अरब डॉलर ऋण के अलावा, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक देश में क्रमशः एक अरब डॉलर और 1.25 अरब डॉलर कर्ज को विस्तारित करेंगे।

पाक पीएम इमरान खान ने इससे पूर्व 1.2 खरब आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की थी। ताजा आधिकारिक रिर्पोट्स के आंकड़ो के अनुसार पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 1,102 पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें… अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण पर लगी रोक, सामने आई ये बड़ी वजह

8 लोगों की मौत

जानकारी के अनुसार, सिंध में 417 मरीज, पंजाब में 323, बलूचिस्तान में 131, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में 121, गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) में 84, इस्लामाबाद में 25 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक मामला सामने आया है।

अभी तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 21 लोग ठीक हो गये है। पीएम इमरान खान बृहस्पतिवार को इस्लामाबाद में एक पृथक केन्द्र गये और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष ने उन्हें प्रबंधों के बारे में परिचित कराया।

इन्ही सब के चलते पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) ने घोषणा की कि उन यात्रियों के लिए विशेष प्रीमियम उड़ानों का संचालन किया जायेगा, जिन्हें तुरंत घर लौटने की आवश्यकता है। इन उड़ानों का संचालन केवल एक तरफ पाकिस्तान से होगा। यह निर्णय 26 मार्च से दो अप्रैल तक लागू होगा।

ये भी पढ़ें… पूर्व कप्तान एम.एस धोनी ने कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार को दिया 20 करोड़ का चेक