×

पाकिस्तान ने खोला टूरिज्म: इमरान सरकार का फैसला, सीमा से हटा दी बंदिशे

अपना कोविड-19 पीसीआर टेस्ट कराना होगा जो पाकिस्तान पहुँचने से पहले 96 घंटों के भीतर कराया गया होना चाहिए। लेकिन कई देशों से आने वाले यात्रिओं को टेस्ट की अनिवार्यता से छूट दी गयी है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 Oct 2020 4:17 PM GMT
पाकिस्तान ने खोला टूरिज्म: इमरान सरकार का फैसला, सीमा से हटा दी बंदिशे
X
इन देशों में चीन, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, म्यांमार, कनाडा, साउथ कोरिया, इटली, जापान, केन्या, टर्की आदि देश शामिल हैं।

नीलमणि लाल

लखनऊ पाकिस्तान ने महीनों की बंदी के बाद अब अंतर्राष्ट्रीय टूरिस्टों के लिए देश के दरवाजे फिर खोल दिए हैं। पाकिस्तान ने कोरोना महामारी की शुरुआत में मार्च में अपनी सीमायें बंद कर दी थीं। अब कुछ शर्तों के साथ सीमाओं को खोल दिया गया है।

सभी देशों के यात्रियों को पहले की तरह वीजा ले कर पाकिस्तान में आना होगा। सभी देशों के यात्रियों को अपना कोविड-19 पीसीआर टेस्ट कराना होगा जो पाकिस्तान पहुँचने से पहले 96 घंटों के भीतर कराया गया होना चाहिए। लेकिन कई देशों से आने वाले यात्रिओं को टेस्ट की अनिवार्यता से छूट दी गयी है। इन देशों में चीन, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, म्यांमार, कनाडा, साउथ कोरिया, इटली, जापान, केन्या, टर्की आदि देश शामिल हैं।

यह पढ़ें....आवाज से कोरोना टेस्ट: तुरंत पता चलेगा संक्रमण का, बस करना होगा ये काम

क्वारंटाइन की जरूरत नहीं

यात्रियों को पकिस्तान पहुँचने पर अपने आपको क्वारंटाइन करने की जरूरत नहीं होगी। यदि किसी यात्री में कोरोना का लक्षण पाया जाता है तो उसका कोरोना टेस्ट किया जाएगा। सभी यात्रिओं के लिए कोरोना का यात्रा बीमा कराना अनिवार्य होगा।

coraona फाइल फोटो

यूगांडा ने भी खोली सीमा

अफ्रीकी देश यूगांडा ने भी अपनी सीमाओं को यात्रिओं के लिए खोल दिया है। 23 मार्च से बंद पड़ा एंटेबी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पहली अक्टूबर से चालू कर दिया गया और इंटरनेशनल उड़ानें शुरू कर दी गयीं। बता दें कि यूगांडा में हर साल करीब 15 लाख टूरिस्ट आते हैं। यूगांडा में आने वाले यात्रिओं को अपना पीसीआर टेस्ट करके आना होगा और टेस्ट अधिकतम 72 घंटे पहले कराया जाना चाहिए। यूगांडा से बहार जाने वालों को भी पीसीआर टेस्ट करना होगा और इसकी समय सीमा 120 घंटे तय की गयी है। यूगांडा आने वाले यात्रिओं को क्वारंटाइन करने की भी जरूरत नहीं होगी।

यह पढ़ें....योगी सख्त: पुलिस विभाग को दिए निर्देश, बोले -महिला सुरक्षा सबसे अहम

tour फाइल

तंज़ानिया और सर्बिया भी खुले

अफ्रीकी देश तंज़ानिया और यूरोप के देश सर्बिया ने भी अपनी सीमायें खोल दी हैं। तंज़ानिया में आने के लिए कोरोना टेस्ट की भी आवश्यकता नहीं है और भारत समेत अनेक देशों के लिए ई वीजा की सुविधा दी जा रही है। इसी तरह सर्बिया ने भी सीमायें खोल दी हैं लेकिन वहां आने वाले लोगों का नेगेटिव कोरों टेस्ट होना अनिवार्य है। सर्बिया में ख़ास बाते ये है कि भारत के नागरिकों को वहां के लिए किसी वीजा की जरूरत नहीं है। ऐसे में सर्बिया एक अच्छा गंतव्य बना हुआ है।

भारत में डोमेस्टिक टूरिज्म बढ़ा

भारत में कोरोना के कारण पर्यटन इंडस्ट्री को जबरदस्त धक्का लगा है लेकिन अब छिटपुट तौर पर पर्यटक निकलने लगे हैं। जम्मू, कश्मीर, हिमाचल आदि कई राज्यों में कोरोना नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट वालों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story