×

आर्टिकल 370! UNHRC में आज PAKISTAN v/s INDIA

दरअसल, UNHRC के 42वें सेशन में होने वाली इस चर्चा में मंगलवार भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे पाकिस्तानी विदेश मंत्री बोलेंगे, तो वहीं शाम 7 बजे के बाद भारत के अधिकारी जवाब देंगे।

Harsh Pandey
Published on: 11 April 2023 4:47 PM GMT
आर्टिकल 370! UNHRC में आज PAKISTAN v/s INDIA
X

नई दिल्ली: केन्द्र की मोदी सरकार के द्वारा जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाये जाने के बाद पाकिस्तान किस तरह बौखलाया है, या कह सकते है उसकी बेचैनी साफ देखी जा सकती है।

भारत का आंतरिक मामला होने के बाद भी आर्टिकल 370 मामले पाकिस्तान जगह-जगह राग अलापता आया है, लेकिन सभी जगह मुंह की खानी पड़ी है।

खबर है कि आज एक बार फिर पाकिस्तान की अपील पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार काउंसिल (UNHRC) में जम्मू-कश्मीर पर चर्चा होगी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री...

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की अगुवाई में पाकिस्तान का एक पैनल इस मुद्दे को उठाएगा, सबसे पहले पाकिस्तानी मंत्री बयान देंगे और उसके बाद भारत के सचिव उनका जवाब देंगे।

दरअसल, UNHRC के 42वें सेशन में होने वाली इस चर्चा में मंगलवार भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे पाकिस्तानी विदेश मंत्री बोलेंगे, तो वहीं शाम 7 बजे के बाद भारत के अधिकारी जवाब देंगे।

आज UNHRC में....

यह भी पढ़ें…खुफिया जांच में खुलासा: भारत को दहलाने के लिए पाक ने रची ये खौफनाक साजिश

दरअसल, पाकिस्तान ने अभी तक इस मसले को जहां भी उठाया है वहां उसे मुंह की खानी पड़ी है। यहां तक कि अमेरिका-रूस से लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में हो।

बता दें कि पाकिस्तान UNHRC में कदम उठाने जा रहा है। UNHRC में पाकिस्तान के विदेश मंत्री अपना बयान देंगे।

हालांकि, भारत की तरफ से मंत्री नहीं बल्कि सचिव लेवल के अधिकारी ही जवाब देंगे। भारत के अधिकारी कश्मीर मसले पर पूरा डोज़ियर सौपेंगे, जिसमें पूरी स्थिति को समझाया जाएगा।

किसको मिला समर्थन...

पाकिस्तान के 47 सदस्यों की टीम है। संगठन की कोशिश रहेगी कि मुस्लिम देश इस मसले पर उसके साथ आ जाएं।

लेकिन भारत कूटनीति के मामले में पाकिस्तान से कहीं ज्यादा आगे है, इसलिए पाकिस्तान को भारत से पार पाने के लिए इतना आसान नहीं होने वाला है।

पाकिस्तान OIC का सदस्य....

यह भी पढ़ें…हरियाणा में कांग्रेस-बसपा गठबंधन पर लगा ब्रेक, सतीश मिश्रा ने कही ये बड़ी बात

ध्यान देने वाली बात यह है कि पाकिस्तान जिस मुस्लिम संगठन OIC का सदस्य है, उसके 15 सदस्य UNHRC में भी हैं। इसके अलावा चीन ऐसे में पाकिस्तान को इन देशों से काफी उम्मीदें हैं। हालांकि, गौर करने वाली बात ये भी है कि हाल ही में जब पाकिस्तान ने कश्मीर के मसले को OIC में उठाया था तो उसे मुंह की खानी पड़ी थी।

अगर भारत की बात करें, तो भारत की तरफ से UNHRC में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK), गिलगिट-बाल्टिस्तान का मसला उठाया जा सकता है। भारत की ओर से सभी 47 सदस्यों से संपर्क किया गया है, जिसमें चीन भी शामिल है।

भारत को मुख्य तौर पर नॉर्वे, बेल्जियम, नीदरलैंड्स, इटली, स्पेन, हंगरी, बुलगेरिया, चेक रिपब्लिक जैसे बड़े देशों का समर्थन है। इसके अलावा आइसलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया का भी समर्थन मिल सकता है, खास बात ये भी है कि अभी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन्हीं देशों के दौरे पर हैं।

इन देशों के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मिस्र, जापान, नेपाल, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, यूएई, बहरीन और कतर जैसे देश भी खुले तौर पर भारत के साथ आ सकते हैं।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story